शहरी परिवार कल्याण कार्यक्रम को सुदृढ़ बनाने की रणनिति पर चर्चा आयोजित



  • पीएस‌आई(PSI) संस्था द्वारा शहरी  स्वास्थ्य समन्वय समिति  की  बैठक का हुआ आयोजन

हरदोई - पापुलेशन सर्विसेज इंटरनेशनल (पीएस‌आई) इंडिया के सहयोग से शहरी परिवार कल्याण कार्यक्रम की प्रगति और भविष्य की रणनीति पर चर्चा के लिए मुख्य चिकित्साधिकारी कार्यालय में  बैठक आयोजित की गई | जिसमें पीएसआई इंडिया संस्था द्वारा परिवार नियोजन, बाल विकास परियोजना और संस्थागत प्रसव को लेकर किये गए कार्यों की समीक्षा की गई। जिसमें शिक्षा विभाग , जलकल, आईं सी डी एस नगर पालिका, डूडा एवं अन्य विभाग के प्रतिनिधियों द्वारा प्रतिभाग किया गया ।

बैठक में नोडल अधिकारी एन यू एच एम डॉ समीर वैश्य ने सभी विभागों के प्रतिनिधियों द्वारा स्वास्थ्य सेवाओं को बेहतर बनाने के लिए सहयोग करने का अनुरोध किया गया।

एवं बताया गया कि  पीएस‌आई संस्था द्वारा शहरी परिवार कल्याण कार्यक्रम को आम जनता तक पहुंचाने में काफी सहयोग मिला है। उन्होंने  कहा कि स्वास्थ्य विभाग की तरफ से निचले स्तर पर भी काफी कार्य हो रहा है लेकिन इस कार्यक्रम को सुदृढ़ बनाने में सभी विभागों का सहयोग जरूरी है।

पी एस आई इंडिया संस्था के कार्यक्रम प्रबंधक धर्मेन्द्र सिंह ने कहा कि सभी को परिवार नियोजन के साधनों, महिला और पुरुष नसबंदी के बारे में जागरूकता लाने भरपूर  प्रयास  करना चाहिए ।

उन्होंने बताया कि आशा एवं ए एन एम के सहयोग से परिवार नियोजन कार्यक्रम की जानकारी जन जन तक पहुंचाई जाए। बैठक का उद्देश्य आपसी समन्वय स्थापित कर जन समुदाय को परिवार नियोजन के प्रति जागरूक करना है। इसी के साथ परिवार नियोजन के साधनों की उपलब्धता सभी तक हो।

इस दौरान एनएचएम के डीपीएम श्री सुजीत सिंह, अर्बन स्वास्थ्य समन्वयक असीत श्रीवास्तव,फील्ड प्रोग्राम को-ऑर्डिनेटर  गणेश शुक्ला, फैमिली लॉजिस्टिक मैनेजर किदर लाल एवं स्वास्थ्य विभाग से अन्य लोग मौजूद रहे।