खेल साक्षरता प्रसार वाहन अब चला भोपाल की ओर



  • डा० दिनेश चन्द शर्मा, उप मुख्यमंत्री, उ०प्र० ने हाकी स्टिक के साथ वाहन को किया रवाना

आज जब पूरा विश्व ओलम्पिक खेलों के जश्न में डूबा हुआ है, वहीं “स्पोर्ट्स ए वे ऑफ लाईफ” एन०जी०ओ० ओलम्पिक से सम्बन्धित खेलों को भारत के गांव-गांव तक पहुंचाने की मुहिम में जुटा हुआ है। उ०प्र० के उप मुख्यमंत्री डा० दिनेश चन्द शर्मा ने आज “स्पोर्ट्स ए वे ऑफ लाईफ” एन०जी०ओ० द्वारा चलाये जा रहे खेल साक्षरता प्रसार वाहन को दूसरे चरण में म0प्र0 की राजधानी भोपाल की ओर रवाना करने के लिये हाकी स्टिक के साथ हरी झंडी दिखाई।

इस अवसर पर डा० दिनेश चन्द शर्मा ने “स्पोर्ट्स ए वे ऑफ लाईफ” संस्था को खेल साक्षरता अभियान शुरू करने के लिये बधाई दी और कहा कि इन प्रयासों का दूरगामी परिणाम होगा। उन्होंने कहा कि मैं संस्था के इस विजन से सहमत हूँ कि जब तक लोग खेलों के बारे में जानेंगे नहीं, खेलों के प्रति सकारात्मक दृष्टिकोण नहीं रखेंगे तब तक खेल संस्कृति विकसित नहीं हो सकती और जब खेल साक्षरता विकसित नहीं होगी तो हम खेलों में अपनी प्रभावशाली उपस्थिति भी दर्ज नहीं करा पायेंगे।

ज्ञातव्य है कि “स्पोर्ट्स ए वे ऑफ लाईफ" एन०जी०ओ० सन्‌ 2017 से देश में खेल को बढ़ावा देने के लिये खेल साक्षरता अभियान चला रही है। संस्था के अध्यक्ष डा० कनिष्क पाण्डेय ने बताया कि देश में खेल साक्षरता महज 5 प्रतिशत्‌ है और महिलाओं के बीच तो यह मात्र 25 प्रतिशत्‌ ही हैं। ऐसी स्थिति में लोगों को खेल साक्षर बनाये बिना ओलम्पिक खेलों में देश की प्रभावशाली उपस्थिति दूर की कौड़ी जैसी है।

खेल साक्षरता प्रसार वाहन इस दिशा में एक पहल है जोकि गाजियाबाद से 09 जुलाई से शुरू होकर प्रदेश के रौंकड़ों गांवों, दर्जनों कस्बों और कई जिलों में होते हुये प्रथम चरण में अपनी यात्रा का समापन लखनऊ में कर रही है। लखनऊ में खेल के मैंदानों की स्थिति के बारे में एक शोधपरक रिपोर्ट भी तैयार की जा रही है, जो शीघ्र ही सरकार को सौंपी जायेगी। इस संस्था के साथ देश के विख्यात अर्जुन पुरस्कार विजेता, द्रोणाचार्य पुरस्कार विजेता, खेल रत्न पुरस्कार विजेता और कई पूर्व ओलम्पियंस जुड़े हुये हैं, जिनमें जफर इकबाल, गोपाल सैनी, देवेन्द्र झाझड़िया तथा हाकी के महान खिलाड़ी स्व० मेजर ध्यानचन्द जी के सुपुत्र अशोक ध्यानचन्द ओलम्पियन आदि हैं। गाजियाबाद में इस यात्रा की शुरूआत देश के इन्हीं प्रख्यात खिलाड़ियों द्वारा 09 जुलाई, 2021 को की गई।

आज इस सामारोह में द्रोणाचार्य पुरस्कार विजेता गौरव खन्ना, अर्जुन पुरस्कार विजेता विजय सिंह चौहान, पैरा ओलम्पियन पलक कोहली तथा अर्जुन पुरस्कार विजेता रणवीर सिंह उपस्थित थे।

यहां से यह वाहन मप्र के लिये रवाना हो रहा है, जो उ०प्र०  के उन्‍नाव, कानपुर नगर,कानपुर देहात, जालौन, झाँसी होते हुये म०प्र० की सीमा में प्रवेश करेगा और एक सप्ताह बाद 08 अगस्त को भोपाल पहुंचेगा।