केजीएमयू के रेस्पिरेटरी मेडिसिन विभाग की स्थापना के 75 वर्ष पूरे होने पर हुआ 75 पौधों का रोपण



औषधीय पौधे व नवग्रह वाटिका का लोकार्पण रहा विशेष आकर्षण  
पौधे ही हैं भविष्य की ऑक्सीजन :  डा. सूर्यकान्त

 
लखनऊ -  किंग जार्ज चिकित्सा विश्वविद्यालय, लखनऊ के रेस्पिरेटरी मेडिसिन विभाग की स्थापना सन् 1946 में हुई थी। वर्ष 2021 में इस विभाग की स्थापना के 75 वर्ष पूर्ण हो रहे हैं । विभागाध्यक्ष डा. सूर्यकान्त ने बताया कि विभाग की स्थापना के 75 वर्ष पूर्ण होने के उपलक्ष्य में विभाग प्लेटिनम जुबली समारोह की श्रृंखला मना रहा है। इसी कड़ी में वृहस्पतिवार को 75 वर्ष 75 पौधे के ध्येय वाक्य के साथ 75 पौधों का रोपण विभाग में किया गया।  

ज्ञात रहे कि केजीएमयू के कुलपति ले.ज. डा. विपिन पुरी ने हाल ही में सभी विभागाध्यक्षों को अपने विभाग में ’’ग्रीनजोन’’ विकसित करने के लिए निर्देशित किया है। डा सूर्यकान्त ने बताया कि कुलपति के आदेश का अनुपालन करते हुए विभाग में एक नया ग्रीन जोन रोटरी क्लब के सहायता से विकसित किया जा रहा है। इस निर्माणाधीन ग्रीन जोन में ही आज 75 पौधों का रोपण किया गया। आज जिन पौधों का रोपण किया गया उसमें सबसे उल्लेखनीय है नवग्रहो से सम्बंधित पौधे व हर्बल मेडसिन के पौधे। डा सूर्यकान्त ने बताया कि भारतीय संस्कृति में नवग्रहो (सूर्य, चन्द्रमा, मंगल, बुध, बृहस्पति, शुक्र, शनि, राहु और केतु) के अनुसार उनके पौधों का विवरण मिलता है।

आज इस वृक्षारोपण कार्यक्रम में एक नवग्रह वाटिका का निर्माण किया गया। आज के इस 75 पौधारोपण समारोह के मुख्य अतिथि डा एसएन शंखवार, प्रमुख चिकित्सा अधीक्षक, केजीएमयू थे।