एलपीसीपीएस(LPCPS ) छात्रों ने बनाया स्नो ब्वॉय एआई वॉयस असिस्टेंट



लखनऊ  - लखनऊ पब्लिक कॉलेज ऑफ प्रोफेशनल स्टडीज गोमती नगर ने कोरोना काल में भी छात्रों के उज्जवल भविष्य को निखारने के लिए कई महत्वपूर्ण कदम उठाये जाए रहे हैं।  ऑनलाइन कक्षाओं का संचालन करने के साथ ही विद्यार्थियों के मूल्यांकन के लिए एलपीसीपीएस ने वैकल्पिक ऑनलाइन परीक्षा प्रणाली को अपनाया और सफलतापूर्वक ऑनलाइन परीक्षाओं का आयोजन भी कराया। यही नहीं कॉलेज ने कोरोना से प्रभावित हुए छात्रों को रोजगार उपलब्ध कराने के लिए जॉब फेस्टिवल का आयोजन भी कराया, इसमें 15 से अधिक कंपनियों ने करीब 114 से अधिक एलपीसीपीएस छात्रों को रोजगार उपलब्ध कराया।

कॉलेज के शिक्षकों के द्वारा छात्रों को लगातार मिल रहे कुशल मार्गदर्शन का ही परिणाम है कि इस मुश्किल दौर में भी छात्रों ने अपनी प्रतिभा को निखारते हुए अमेजॉन के एलेक्सा और एप्पल के सिरी वॉयस असिस्टेंट की भांति एक नए एआई वॉयस असिस्टेंट स्नो ब्वॉय का निर्माण किया है जो कि पायथन प्रोग्रामिंग पर आधारित है। यह गूगल और अमेजॉन के डेटाबेस का इस्तेमाल करते हुए उपयोगकर्ताओं के प्रश्नों का जवाब देगा। इससे पहले यहां के छात्रों ने ऑटोमेटिक हैंड सेनेटाइजर और ड्रोन का निर्माण कर अपनी प्रतिभा का प्रदर्शन किया था। संस्थापक प्रबन्धक डॉ0 एस0पी0 सिंह ने छात्रों की इस उपलब्धि पर उन्हें बधाई देते हुए कहा कि यह कॉलेज प्रतिभाशाली छात्रों को हर संभव मदद करने के साथ ही उन्हें एक बेहतर मंच उपलब्ध कराने हेतु वचनबद्ध है।

इसके अतिरिक्त लखनऊ पब्लिक स्कूल्स में इस दौरान ऑनलाइन कक्षाएं पेड प्लेटफार्म पर विधिवत चलाई जा रही हैं। इस दौरान डिजिटल प्लेटफार्म पर एवं कुछ फिजिकली रूप से यहाँँ के बच्चों ने अन्तर्राष्ट्रीय, राष्ट्रीय व प्रदेश स्तर पर अनेक उपलब्धियां हासिल की है।