जिलाधिकारी की अध्यक्षता में जिला टास्कफोर्स समिति की बैठक हुई आयोजित



  • डेंगू, मलेरिया, दिमागी बुखार, कोविड के लक्षणयुक्त व्यक्तियों के चिन्हीकरण हेतु 07 से 16 सितम्बर, 2021 तक चलेगा विशेष अभियान

अमेठी - जिलाधिकारी श्री अरुण कुमार की अध्यक्षता में आज कलेक्ट्रेट सभागार में डेंगू, मलेरिया, दिमागी बुखार, कोविड संवेदीकरण, ज्वर पीड़ित व्यक्तियों, तथा क्षय रोग के लक्षण युक्त व्यक्तियों, नियमित टीकाकरण से छूटे बच्चों तथा 45 वर्ष से अधिक आयु वर्ग के कोविड टीकाकरण की पहली खुराक ना प्राप्त करने वाले व्यक्तियों के चिन्हीकरण तथा जागरूकता हेतु 07 से 16 सितंबर 2021 तक संचालित होने वाले विशेष अभियान को लेकर जिला टास्क फोर्स समिति की बैठक आयोजित हुई। बैठक में उन्होने कहा कि जनपद मथुरा एवं फिरोजाबाद में डेंगू के मरीज मिले है, जो चिन्ता का विषय है। जिले में यह बीमारी किसी भी दशा में फैलने न पावे, इसका पहले से ही व्यापक इंतजाम किये जाएं। ताकि जनपदवासी स्वस्थ्य रहें, सुरक्षित रहें। उन्होने कहा कि वर्षा ऋतु में वैसे भी तमाम संक्रामक बीमारियां फैलने की सम्भावना बनी रहती है। इसलिए लोगों को स्वच्छ पेयजल का प्रयोग करने तथा विशेष साफ-सफाई बरतने के लिए लोगों को जागरूक किया जाए। जिलाधिकारी ने कहा कि डेंगू रोग के प्रभावी नियंत्रण हेतु धनात्मक पाए गए रोगियों के क्षेत्र में त्वरित एवं तीव्र गति से निरोधात्मक, उपचारात्मक व ज्वर रोगियों का सघन सर्वेक्षण एवं विभिन्न संबंधित विभागों का सहयोग लेते हुए कराने के लिए मुख्य चिकित्साधिकारी, जिला पंचायत राज अधिकारी, समस्त अधिशासी अधिकारी नगर पालिका व नगर पंचायतों को निर्देशित किया है कि ग्रामीण एवं नगरीय क्षेत्रों में निर्धारित दिशा निर्देशों के अनुसार सोर्स रिडक्शन गतिविधियां नियमित रूप से संचालित की जाएं। जिन क्षेत्रों में एक या अधिक डेंगू रोगी पाए जाते हैं, तो डेंगू से प्रभावित पूरे ग्राम क्षेत्र एवं मोहल्ले में टीम भेजकर जल संग्रहित सभी पात्रों को खाली कराते हुए प्रजनन स्रोतों को समाप्त कराया जाए तथा ऐसे स्रोतों जिनका संग्रहित जल हटाना सम्भव न हो तो, ऐसी स्थिति में चिन्हित स्रोतों में एन्टी लार्वा का छिड़काव कराया जाए।

जिलाधिकारी ने यह भी निर्देश दिए है कि प्रत्येक पुष्ट डेंगू रोगी के घर एवं आस-पास के 50 घरों में पाइरिथ्रम का छिड़काव कराया जाए, साथ ही एक्टिव केस सर्च, सोर्स रिडक्शन, जन सामान्य को डेंगू रोग के प्रति जागरूक किए जाने सम्बन्धी गतिविधियां आदि का सम्पादन कराया जाए। घरों में कूलर, फ्रिज, गमलों इत्यादि में जमे जल को साफ करवाया जाए। इसके साथ ही पुष्ट डेंगू केस निकलने के 03 दिवस के अन्दर समस्त निरोधात्मक कार्यवाहियां अनिवार्य रूप से प्रभावित क्षेत्र में आच्छादित किया जाना सुनिश्चित किया जाए। जिन क्षेत्रों में डेंगू के केस नहीं है उन क्षेत्रों में भी साप्ताहिक कार्ययोजना बनाकर सोर्स रिडक्शन की कार्यवाही निरन्तर की जानी है। उन्होंने निर्देश दिए कि इस रोग से बचाव के लिए जनसामान्य को पीने का पानी उबालकर प्रयोग करने की सलाह दी जाए। डेंगू से बचाव की जानकारी जन सामान्य को विभिन्न संचार माध्यमों से प्रदान की जाए। महाविद्यालयों एवं विद्यालयों की छतों पर जमे जल को नियमित रूप से साफ कराया जाए। सभी लोगों, विशेषकर बच्चों को पूरी बाह की कमीज एवं फुल पैंट पहनने के लिए कहा जाए। घरों में मच्छर से बचने हेतु मच्छरदानी/जाली लगाने की सलाह दी जाए। अस्पतालों में बेड की व्यवस्था कराते हुए मरीजों को यथाशीघ्र भर्ती कराया जाए। 108 एम्बुलेंस का उपयोग करते हुए मरीजों को अस्पताल पहुंचाना सुनिश्चित किया जाए। उन्होंने सख्त निर्देश दिए हैं कि निर्देशों का प्राथमिकता के आधार पर कड़ाई से अनुपालन सुनिश्चित किया जाय ताकि जनपद में डेंगू का प्रकोप न फैलने पावे। उन्होने कहा कि जिले में कोविड संवेदीकरण, ज्वर पीड़ित व्यक्तियों, कोविड तथा क्षय रोग के लक्षण युक्त व्यक्तियों, नियमित टीकाकरण से छूटे बच्चों तथा 45 वर्ष से अधिक आयु वर्ग में कोविड टीके की पहली खुराक न प्राप्त करने वाले व्यक्तियों के चिन्हीकरण तथा सूचीबद्ध किये जाने हेतु एक विशेष अभियान चलाया जायेगा। यह अभियान 07 सितम्बर, 2021 से 16 सितम्बर, 2021 तक चलेगा।

इस विशेष अभियान में गृह भ्रमण दलों के द्वारा कोविड तथा क्षय रोग के विषय में संवेदीकरण के साथ ज्वर पीड़ित व्यक्तियों, कोविड के लक्षण युक्त, क्षयरोग के लक्षण युक्त, नियमित टीकाकरण से छूटे बच्चे तथा 45 वर्ष से  अधिक आयु वर्ग में कोविड टीके की पहली खुराक न प्राप्त करने वाले व्यक्तियों का चिन्हीकरण करके सूचीबद्ध किया जायेगा। इस अवसर पर मुख्य चिकित्सा अधिकारी डॉ आशुतोष दुबे, जिला पंचायत राज अधिकारी श्रीकांत यादव, परियोजना निदेशक आशुतोष दुबे, प्रभारी जिला कार्यक्रम अधिकारी विनय सिंह, जिला अस्पताल के सीएमएस, समस्त एमओआईसी, अधिशासी अधिकारी सहित अन्य संबंधित मौजूद रहे।