कोविड टीकाकरण की अलख जगाएगी ‘मुस्कान एक्सप्रेस’



  • कम टीकाकरण वाले क्षेत्रों में जाकर लोगों को करेगी जागरूक


रायबरेली - कोविड टीकाकरण तथा कोविड अनुरूप  व्यवहारों के प्रति लोगों को जागरूक करने के लिये अलायंस फॉर इम्यूनाइजेशन एंड हेल्थ  ( ए.आई.एच.) एवं यूनिसेफ के सहयोग से  स्वास्थ्य विभाग द्वारा  “मुस्कान एक्सप्रेस कार्यक्रम" की शुरुआत की गयी है | इसी क्रम में विकासखंड सतावां में सीएचसी जटुआटप्पा के प्रभारी चिकित्सा अधिकारी डा. बृजेश कुमार ने हरी झंडी दिखाकर “मुस्कान एक्सप्रेस- मोबाइल वैन” को रवाना किया  | इस मौके पर डा. बृजेश कुमार ने बताया-- मुस्कान एक्सप्रेस ब्लॉक सतावां के उन सभी स्थल पर जायेगी जहाँ लोगों में  कोविड-19 टीकाकरण को लेकर भ्रांतियां हैं । मुस्कान एक्सप्रेस प्रचार प्रसार के माध्यम से समुदाय की भ्रांतियों को दूर करके 100 फीसद  कोविड-19 टीकाकरण  कराने का प्रयास करेगी।

अलायंस फॉर इम्यूनाइजेशन एंड हेल्थ के फील्ड कम्युनिकेटर चन्द्रशेखर शुक्ल ने बताया कि  मुस्कान एक्सप्रेस रायबरेली जिले के सभी ब्लॉकों के कम कोविड 19 टीकाकरण  वाले क्षेत्रों में जाकर लोगो को कोविड-19 से  बचने, कोविड19 के लिए उपयुक्त व्यवहार तथा कोविड -19 के टीकाकरण के महत्व को समझाकर लोगों  को जागरूक कर रही है |

 ‘‘मुस्कान एक्सप्रेस-मोबाइल वैन” को कोविड टीकाकरण तथा कोविड उपयुक्त व्यवहारों का संदेश देने वाली प्रचार-प्रसार सामग्री से लैस किया गया है | इसमें कोविड किट, पोस्टर, बैनर, लीफलेट, फ्रिक्वेंटली आस्क्ड क्वेश्चन (एफ0ए0क्यू0) तथा आडियो विजुअल संदेश शामिल हैं ।