कोरोना काल के पश्चात प्रदेश में फिर से शुरू हुआ अरोग्यमेला का आयोजन



  • आरोग्य मेला के लिए की गई समस्त व्यवस्थाओ के सत्यापन के उद्देश्य से ज़िलाधिकारी निकले फील्ड पर, किया उजारियांव UPHC का निरीक्षण
  • समस्त आरोग्य मेला स्थलों पर बनाए जा रहे आयुष्मान गोल्डन कार्ड- ज़िलाधिकारी
  • आरोग्य मेले में बच्चों के टीकाकरण के साथ साथ किया जा रहा कोविड टीकाकरण

लखनऊ - ज़िलाधिकारी अभिषेक प्रकाश द्वारा बताया गया कि कोरोना की द्वितीय लहर के पश्चात माननीय मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ के निर्देशानुसार सम्पूर्ण प्रदेश में अरोग्यमेला के आयोजन की शुरुआत कर दी गई है। जिसके क्रम में आज जनपद लखनऊ की समस्त PHC पर आरोग्य मेला का आयोजन कराया जा रहा है।

ज़िलाधिकारी द्वारा बताया गया कि आरोग्य मेला कैम्प में इंट्रीग्रेटेड 6 प्रदान की जा रही हैं। सभी कैंपो में बच्चों के टीकाकरण से लेकर बच्चों, बड़ो व वर्द्ध के स्वास्थ्य जांच की सेवाएं, पैथॉलजिकल जांच की सुविधा साथ ही साथ कोविड के टीकाकरण का विशेष दिवस भी आज के कैम्प में रखा गया है। ताकि लोग अपने स्वास्थ्य सम्बंधित जांच कराने के पश्चात यदि उनको कोविड का टीका न लगा हो तो आसानी से अपना टीकाकरण करा सके। ज़िलाधिकारी द्वारा बताया गया कि जितनी भी आशा बहुएं है वह सभी फील्ड में निकल कर लोगो को आरोग्य मेला के बारे में अवगत भी करा रही है। ज़िलाधिकारी द्वारा बताया गया कि उक्त सुविधाओ के साथ साथ समस्त आयोजन स्थलों में आयुष्मान भारत गोल्डन कार्ड भी बनाए जा रहे है।

अरोग्यमेला मेला में की गई व्यवस्थाओ के सत्यापन के उद्देश्य से आज ज़िलाधिकारी द्वारा उजारियांव UPHC का निरीक्षण किया गया। UPHC पहुच कर ज़िलाधिकारी द्वारा मेला स्थल का भृमण किया गया। निरीक्षण में ज़िलाधिकारी द्वारा निर्देश दिया गया कि मेले में मास्किंग, सोशल डिस्टेंसिंग व कोविड प्रोटोकॉल का कड़ाई सर अनुपालन कराना सुनिश्चित कराया जाए। साथ ही साथ मेले में आने वाले लोगो की समस्य सुविधाओ का विशेष ध्यान रखा जाए। सभी मेला स्थलों पर पेयजल, बैठने की व्यवस्था व मास्क और सेनेटाइजर की व्यवस्था को सुनिश्चित कराया जाए।