जिले के 1.26 लाख अंत्योदय परिवार आयुष्मान से जुड़े



Ravi Pratap Singh-

  • सिर्फ आधार कार्ड और राशन कार्ड की मदद से बनवा सकते हैं आयुष्मान कार्ड
  • संबद्ध अस्पताल में भर्ती होने पर पांच लाख रुपये तक के निःशुल्क इलाज की सुविधा

गोरखपुर - जिले के करीब 1.26 लाख अंत्योदय कार्ड धारक परिवार मुख्यमंत्री जन आरोग्य अभियान (आयुष्मान भारत) से जुड़ गये हैं । यह लोग सिर्फ आधार कार्ड और राशन कार्ड की मदद से आयुष्मान कार्ड बनवा सकते हैं । आयुष्मान कार्ड के साथ संबद्ध अस्पताल में भर्ती होने पर पांच लाख तक निःशुल्क इलाज की सुविधा मिलेगी । यह जानकारी योजना के नोडल अधिकारी डॉ. अनिल कुमार सिंह ने दी ।

उन्होंने बताया कि योजना से जोड़े गये लाभार्थियों को वही सुविधाएं मिलेंगी जो प्रधानमंत्री जन आरोग्य योजना (आयुष्मान भारत) के लाभार्थियों को मिलती हैं। अंत्योदय कार्ड धारकों को जोड़ने से उनके परिवार के करीब 4.86 लाख सदस्य योजना का लाभ पा सकेंगे । योजना के तहत एक साल में प्रति परिवार पांच लाख रूपये तक की निःशुल्क इलाज की सुविधा है जो भर्ती होने पर ही प्राप्त होती है । उन्होंने बताया कि मुख्यमंत्री जन आरोग्य योजना के तहत अभी तक 7355 परिवार  जुड़े हुए थे। इस योजना का खर्च राज्य सरकार वहन करती है ।

101 अस्पताल संबद्ध : योजना के जिला शिकायत प्रबंधक विनय कुमार पांडेय ने बताया कि जिले में 101 अस्पताल योजना के तहत संबद्ध हैं, जहां निःशुल्क इलाज की सुविधा प्राप्त की जा सकती है । इनमें 26 अस्पताल सरकारी हैं, जबकि 75 अस्पताल गैर सरकारी हैं । इन अस्पतालों में प्रधानमंत्री जन आरोग्य योजना के करीब 2.99 लाख लाभार्थी परिवारों के साथ-साथ मुख्यमंत्री जन आरोग्य अभियान   के लाभार्थी परिवार भी इलाज करवा सकते हैं ।

इन बीमारियों का  होता है इलाज : जिला सूचना तंत्र प्रबंधक शशांक शेखर ने बताया कि योजना के तहत मातृ स्वास्थ्य  और सी-सेक्शन या उच्च जोखिम प्रसव की सुविधा, नवजात और बच्चों के स्वास्थ्य, कैंसर, टीवी, कीमोथेरपी, रेडिएशन थेरेपी, हार्ट बाईपास सर्जरी, न्यूरो सर्जरी, आंखों की सर्जरी,  दिल की बीमारी, किडनी, लीवर, कोरोनरी बायपास, घुटना प्रत्यारोपण, स्टंट डालना, आंख, नाक, कान और गले से संबंधित बीमारी आदि शामिल हैं  ।

यहां बनवा सकते हैं कार्ड : योजना की जिला कार्यक्रम समन्वयक डा. संचिता ने बताया कि लाभार्थी किसी भी संबद्ध निजी और सरकारी अस्पताल, सहज जनसेवा केंद्र और कामन सर्विस सेंटर (सीएसससी) से आयुष्मान कार्ड बनवा सकते हैं।