विश्व जनसंख्या दिवस पखवाड़े का आगाज आज से, दंपति से करेंगे संपर्क



  • 11 जुलाई से चलेगा जनसंख्या स्थिरता पखवाड़ा
  • ‘आज़ादी के अमृत महोत्सव में हम लें ये संकल्प, परिवार नियोजन को बनाएंगे खुशियों का विकल्प’ थीम पर आयोजित होंगी गतिविधियां

लखनऊ - ‘आज़ादी के अमृत महोत्सव में हम लें ये संकल्प, परिवार नियोजन को बनाएंगे खुशियों का विकल्प’...इस बार विश्व जनसंख्या दिवस की यही थीम है। हर साल 11 जुलाई को मनाए जाने वाले इस खास दिवस को विधिवत मनाने के लिए राष्ट्रीय स्वास्थ्य मिशन उत्तर प्रदेश की मिशन निदेशक ने सभी जिलाधिकारियों को पत्र जारी किया है।  

पत्र के अनुसार विश्व जनसंख्या दिवस से पहले 27 जून से 10 जुलाई तक दंपति संपर्क पखवाड़ा मनाया जाएगा। 11 जुलाई को विश्व जनसंख्या दिवस के साथ ही पूरे प्रदेश में विश्व जनसंख्या स्थिरता पखवाड़े की शुरुआत की जाएगी जो 24 जुलाई तक चलेगा। पत्र में मिशन निदेशक ने लिखा है कि इस बार का थीम प्रजनन स्वास्थ्य के लिए महत्वपूर्ण है। यह पूरे जीवन को नियोजित करने के लिए प्रेरित करता है। इसलिए इस दिवस को परिवार नियोजन की खुशहाली और समद्धि के रूप में अपनाएं तथा जनसाधारण को सीमित परिवार के बारे में जागरूक बनाने और परिवार नियोजन कार्यक्रम को गति प्रदान करने के लिए प्रेरित करें।

सीमित परिवार के प्रति किया जागरूक : पत्र के मुताबिक इस वर्ष की थीम आजादी के अमृत महोत्सव से प्रेरित है। इसका उद्देश्य आजादी के अमृत महोत्सव पर परिवार नियोजन समृद्धि और खुशहाली के रूप में अपनाएं। जनसाधारण को सीमित परिवार के प्रति जागरूक करने के साथ परिवार नियोजन कार्यक्रम को गति देने के लिए प्रेरित करेंगे। विश्व जनसंख्या दिवस पखवाड़े पर आम लोगों को संवेदीकृत करने के लिए विभिन्न स्तरों पर इसका सघन प्रचार प्रसार किया जाएगा।

ऐसे मनाया जाएगा पखवाड़ा : 27 जून से 10 जुलाई तक दंपति संपर्क पखवाड़ा चलेगा। इस दौरान प्रदेश भर की आशा अपने-अपने कार्य क्षेत्र की आबादी में योग्य दंपति को चिन्हित करेंगी। योग्य दंपति यानि जिनको परिवार नियोजन के बारे में परामर्श की आवश्यकता है। लक्षित दंपति को परिवार नियोजन के लिए बास्केट ऑफ चॉइस के बारे में बताया जाएगा। पखवाड़े के दौरान हर जिले, ब्लाक और गांव में मोबाइल पब्लिसिटी वैन से परिवार नियोजन का सन्देश जोर शोर से प्रचारित और प्रसारित किया जाएगा। इस बारे में डिजिटल प्लेटफार्म जैसे व्हाट्सएप, एसएमएस आदि की पूरी मदद ली जाएगी।