शहरी परिवार कल्याण कार्यक्रम को सुदृढ़ बनाने की रणनिति पर हुई चर्चा



  • पीएस‌आई  संस्था द्वारा शहरी  स्वास्थ्य समन्वय समिति  की  बैठक का हुआ आयोजन

हरदोई - पापुलेशन सर्विसेज इंटरनेशनल (पीएस‌आई) इंडिया के सहयोग से शहरी परिवार कल्याण कार्यक्रम की प्रगति और भविष्य की रणनीति पर चर्चा के लिए मुख्य चिकित्साधिकारी कार्यालय में  बैठक आयोजित की गई। जिसमें पीएसआई इंडिया संस्था द्वारा परिवार नियोजन, बाल विकास परियोजना और संस्थागत प्रसव को लेकर किये गए कार्यों की समीक्षा की गई। जिसमें शिक्षा विभाग, जलकल, आईसीडीएस, नगर पालिका, डूडा एवं अन्य विभाग के प्रतिनिधियों द्वारा प्रतिभाग किया गया।

बैठक में नोडल अधिकारी एनयूएचएम डॉ समीर वैश्य ने सभी विभागों के प्रतिनिधियों द्वारा स्वास्थ्य सेवाओं को बेहतर बनाने के लिए सहयोग करने का अनुरोध किया गया। बैठक में बताया गया कि पीएस‌आई इंडिया द्वारा शहरी परिवार कल्याण कार्यक्रम को आम जनता तक पहुंचाने में काफी सहयोग मिला है। उन्होंने  कहा कि स्वास्थ्य विभाग की तरफ से निचले स्तर पर भी काफी कार्य हो रहा है लेकिन इस कार्यक्रम को सुदृढ़ बनाने में सभी विभागों का सहयोग जरूरी है।

पीएसआई इंडिया संस्था के कार्यक्रम प्रबंधक धर्मेन्द्र सिंह ने कहा कि सभी को परिवार नियोजन के साधनों, महिला और पुरुष नसबंदी के बारे में जागरूकता लाने भरपूर प्रयास करना चाहिए एवं 11 जुलाई से शुरू होने वाले जनसंख्या स्थिरता पखवाड़ा के बारे में विस्तार से बताया गया। उन्होंने बताया कि आशा एवं एएनएम के सहयोग से जनसंख्या स्थिरता पखवाड़ा की जानकारी जन जन तक पहुंचाई जाए। एवं आशा द्वारा अपने क्षेत्र में सास बहू बेटा सम्मेलन का आयोजन करें जिससे जनसमुदाय में जनसंख्या स्थिरता पखवाडा के बारे में जानकारी हो बैठक का उद्देश्य आपसी समन्वय स्थापित कर जन समुदाय को परिवार नियोजन के प्रति जागरूक करना है। इसी के साथ यह भी निश्चित करना होगा कि परिवार नियोजन के साधनों की उपलब्धता सभी तक हो।

इस दौरान एनएचएम के डीपीएम श्री सुजीत सिंह, अर्बन स्वास्थ्य समन्वयक असीत श्रीवास्तव, फील्ड प्रोग्राम को-ऑर्डिनेटर गणेश शुक्ला, यूनीसेफ से सुधांशु शुक्ला फैमिली लॉजिस्टिक मैनेजर किदर लाल एवं स्वास्थ्य विभाग से अन्य लोग मौजूद रहे।