11 जुलाई को मनाया जाएगा विश्व जनसंख्या दिवस



  • 27 जून से शुरू हुआ दंपति संपर्क पखवारा
  • विश्व जनसंख्या दिवस की थीम है- आजादी के अमृत महोत्सव में हम लें ये संकल्प- परिवार नियोजन को बनाएंगे खुशियों का विकल्प
  • 11 से 24 जुलाई तक सेवा प्रदायगी जनसंख्या स्थिरता पखवारा

लखनऊ - जनपद में 27 जून से दंपति संपर्क पखवारा शुरू हो गया है जो कि 10 जुलाई तक चलेगा। इस दंपति संपर्क पखवारे के दौरान आशा कार्यकर्ता अपने-अपने कार्य क्षेत्र की आबादी में योग्य दंपति यानि जिनको परिवार नियोजन के बारे में परामर्श की आवश्यकता है, को चिन्हित करने का काम कर रही हैं । यह जानकारी मुख्य चिकित्सा अधिकारी डा. मनोज अग्रवाल ने दी। उन्होंने बताया कि हर साल की भांति इस साल भी 11 जुलाई को जनसंख्या दिवस आजादी के अमृत महोत्सव में हम लें ये संकल्प, परिवार नियोजन को बनाएंगे, खुशियों का विकल्प के साथ थीम के साथ मनाया जाएगा। इस दिवस को मनाए जाने का  उद्देश्य जनसाधारण को सीमित परिवार के लाभों के बारे में जागरूक करने के साथ ही परिवार नियोजन को गति प्रदान करना है।

विश्व जनसंख्या दिवस दो पखवारे में मनाया जाएगा। 27 जून से 10 जुलाई तक दंपति संपर्क  पखवारा और 11 जुलाई से 24 जुलाई तक सेवा प्रदायगी जनसंख्या स्थिरता पखवारा।

पखवारे के दौरान समुदाय को उचित आयु में विवाह, बच्चों के बीच जन्म में अंतर रखने, प्रसव पश्चात एवं गर्भसमापन पश्चात परिवार नियोजन की सेवाएं, और परिवार नियोजन में पुरुष सहभागिता पर भी विभिन्न गतिविधियों के माध्यम से जागरूक किया जाएगा।

जिला स्वास्थ्य शिक्षा एवं सूचना अधिकारी योगेश रघुवंशी ने बताया कि इस अभियान में जिले भर की 2000 आशा कार्यकर्ता 15-49 साल की आयुवर्ग के करीब एक लाख योग्य दंपतियों से संपर्क कर उन्हें परिवार नियोजन के लिए बास्केट ऑफ चॉइस के बारे में जानकारी देंगी। इस दौरान आवश्यकता पड़ने पर टेली काउंसिलिंग की भी मदद लेंगी। आशा कार्यकर्ता योग्य दंपतियों को छोटे परिवार के लाभों  के बारे में जानकारी देने के साथ ही उन्हें परिवार नियोजन के अस्थायी साधन खाने की गोलियों के अलावा अंतरा इंजेक्शन और आयूसीडी को अपनाने के लिए भी प्रेरित करेंगी। इच्छुक लाभार्थी के लिए पुरुष या महिला नसबंदी का पंजीकरण करेंगी। इस पखवारे के समापन के बाद संबंधित दंपति को परिवार नियोजन की सुविधाएं और सेवाएं उपलब्ध कराई जाएंगी ।सभी स्वास्थ्य केंद्रों पर परिवार नियोजन साधनों की शत प्रतिशत उपलब्धता सुनिश्चित की जाएगी।

पखवारे के उपरांत उत्कृष्ट कार्य करने वाले सेवा प्रदाता तथा सर्वोच्च उपलब्धि वाले ब्लॉक को सम्मानित किया जाएगा।