आगा खान फाउंडेशन द्वारा अर्बन सीएचसी(CHC ) इंदिरानगर में विश्व हाथ धुलाई दिवस (Global Handwashing Day)पर लोगों बताया गया स्वच्छता का महत्व



लखनऊ - आज आगा खान फाउंडेशन ने शहरी सामुदायिक स्वास्थ्य केंद्र (BMC), इन्दिरा नगर में विश्व हाथ धुलाई दिवस मनाया। इस अवसर पर आयोजित कार्यक्रम में अस्पताल के अधीक्षिका डाo रश्मी ने कहा कि हाथ धुलाई नियमित रूप से सभी को करना चाहिए। स्वचछता के प्रति लोगो को संकल्पित होकर अपने व्यवहार में परिवर्तन लाना होगा।साथ ही साथ सभी उपस्थित लोगों को स्वच्छता के लिए शपथ ग्रहण भी कराया गया ।  

वहीं डाo विनीता द्विवेदी ने बताया कि स्वास्थ्य कर्मियों को तथा सर्जिकल कार्यो में कार्यरत लोगों को कम से कम एक मिनट हाथ धुलाई करना चाहिए और अन्य लोगो को चालीस सेकंड अवश्य समय देना चाहिए। कारण कि अधिकांश क्रिया- कलाप , आदान -प्रदान हाथ के माध्यम से होता है। छुआ -छूत, शरीर के विभिन्न भागों का सम्बंध तथा एक- दूसरे का संपर्क मौजूद लोगो की उपस्थिति आदि में हमसभी लोग अपने व्यवहार में हाथ का प्रयोग करते हैं। ऐसी स्थिति में हम सभी लोगों को सजक रहकर अपने व्यवहार में बदलाव लाना होगा तथा नियमित रूप से हाथ धुलाई के आदत डालना चाहिए। खासतौर पर स्वास्थ्य कर्मियों को हमेशा सचेत रहना होगा।साथ ही उन्होंने कहा कि सभी रोगों की जननी गंदगी होती है, इसलिए हमारे जीवन में स्वच्छता का बहुत महत्व है।
 
इस अवसर पर आयोजित कार्यक्रम में आगा खान फाउंडेशन से क्षेत्रीय प्रबंधक ने कहा कि हम सभी लोगों को जागरूक करने के उद्देश्य से ही शहरी सामुदायिक स्वास्थ्य केन्द्र पर  कार्यक्रम आयोजित कर रहे हैं और स्वास्थ्य विभाग के माध्यम से भी  संदेश देने का प्रयास करते हैं। वहीं बीसीसी अधिकारी प्रमोद कुमार ने बताया कि हम अपने टीम के साथ अलग क्षेत्रों में हैंडवाश की गतिविधियों को कराते हैं और समुदाय में हैंड वाश की उपयोगिता के बारे में जागरूकता फैलते हैं। प्रमोद कुमार ने कहा कि आगा खान फाउंडेशन हमेशा से ही इस तरह के  जागरूकता अभियान की मुहीम चलाने में अग्रणी रहा है।

इस कार्यक्रम में आगा खान फाउंडेशन से आलम शेख एवम् महेंद्र ने भी अपना योगदान दिया। कार्यक्रम के दौरान अर्बन सीएचसी इंदिरा नगर से  महेश व अन्य कर्मचारीगण उपस्थित रहे।