यूथ चैम्पियन ट्रेनिंग प्रोग्राम के जरिये किशोरों को बनाया सशक्त



  • पॉपुलेशन फाउंडेशन ऑफ इंडिया व भारत स्काउट्स एंड गाइड्स (उत्तर प्रदेश)  के तत्वावधान में कार्यक्रम आयोजित

लखनऊ - पॉपुलेशन फाउंडेशन ऑफ इंडिया, एवं भारत स्काउट और गाइड, उत्तर प्रदेश के संयुक्त तत्वाधान में “किशोर स्वास्थ्य एवं कल्याण “ विषय पर जुबली इंटर कॉलेज के छात्रों का दो दिवसीय 'युवा चैंपियन प्रशिक्षण कार्यक्रम’ सम्पन्न हुआ। पॉपुलेशन फाउंडेशन ऑफ इंडिया किशोर-किशोरियों, महिलाओं एवं समुदाय को सशक्त बनाने और उनके स्वास्थ्य और कल्याण को बढ़ावा देने की दिशा में काम करने वाली एक अग्रणी संस्था है, प्रशिक्षण का उद्देश्य उत्साही किशोरों को उनके व्यक्तिगत और सामाजिक विकास के लिए आवश्यक जीवन कौशल और ज्ञान से निपुण करना था, जिसमें भारत स्काउट्स और गाइड के वालंटियर शामिल थे।

यूथ चैंपियन ट्रेनिंग प्रोग्राम 25 - 26 जुलाई 2023 को लखनऊ में आयोजित किया गया। कार्यक्रम में जीवन कौशल, किशोर स्वास्थ्य एवं कल्याण और ऑनलाइन साइबर सुरक्षा/ साइबर क्राइम जैसे महवपूर्ण विषयों पर ध्यान केंद्रित किया गया। उक्त प्रशिक्षण में किशोर स्वास्थ्य के विभिन्न मुद्दों पर चर्चा की गयी जिसमें मानसिक स्वास्थ्य, यौन एवं प्रजनन स्वास्थ, पोषण, गैर संचारी रोग, एवं साइबर सुरक्षा के बिंदु प्रमुख रहे।

दो दिवसीय गहन प्रशिक्षण के दौरान, इन युवाओं को यूथ चैंपियंस बनाने के लिए विशेषज्ञ प्रशिक्षकों की सहायता से इंटरैक्टिव सत्रों, गतिशील कार्यशालाओं और चर्चाओं के द्वारा विभिन्न विषयों पर सीख मिली। इस प्रशिक्षण का उद्देश्य युवाओं को सही जानकारी,कौशल,और सहयोग, के साथ सशक्त बनाना,उन्हें अपने शरीर,रिश्तों और भविष्य के बारें में सूचित तथा निर्णय लेने में सक्षम बनाना है।  

इस दौरान किशोरों को एक सुरक्षित और सहायक वातावरण प्रदान किया गया, जिससे वे किशोर स्वास्थ्य और कल्याण से संबंधित मुद्दों पर खुलकर चर्चा कर सकें। इन विषयों को संबोधित करके, प्रतिभागियों को बहुमूल्य अंतर्दृष्टि और ज्ञान प्राप्त हुआ जो जीवन भर उनके काम आएगा।इसके साथ ही उनको विशेष सत्र के माध्यम से ऑनलाइन सुरक्षा प्रशिक्षण का एक और महत्वपूर्ण पहलू से अवगत कराया गया, जिससे यह सुनिश्चित हुआ कि ये युवा चैंपियन डिजिटल परिदृश्य में नेविगेट करते समय अच्छी तरह से सूचित और सतर्क रहें। आज की परस्पर जुड़ी दुनिया में, उन्हें अपनी और अपने साथियों की ऑनलाइन सुरक्षा के लिए आवश्यक उपकरणों से लैस करना अत्यंत महत्वपूर्ण है। किशोरों को किशोर स्वास्थ्य और कल्याण चैटबॉट 'स्नेहएआई' से परिचित कराया गया, जो ऑनलाइन सुरक्षा मुद्दों को संबोधित करता है और अपने उपयोगकर्ताओं को आकर्षक और जानकारीपूर्ण वीडियो, गेम, कहानियों और क्विज़ के माध्यम से जोड़ता है।

युवा चैंपियन प्रशिक्षण कार्यक्रम, जिसने सौहार्द और आपसी सम्मान की भावना को बढ़ावा दिया ने न केवल प्रतिभागियों की व्यक्तिगत क्षमताओं को मजबूत किया बल्कि टीम वर्क और सहयोग को भी प्रोत्साहित किया। इसका उद्देश्य जिम्मेदारी और नेतृत्व की भावना पैदा करना है।

पॉपुलेशन फाउंडेशन ऑफ इंडिया की स्टेट लीड शिल्पा नायर ने प्रशिक्षण की सफलता पर खुशी व्यक्त करते हुए कहा, "युवा चैंपियन प्रशिक्षण कार्यक्रम के दौरान इन युवाओं द्वारा दिखाए गए उत्साह और प्रतिबद्धता को देखकर हम रोमांचित हैं। किशोरों को सशक्त बनाना जीवन कौशल, उनके स्वास्थ्य के बारे में ज्ञान और ऑनलाइन सुरक्षा एक उज्जवल और सुरक्षित भविष्य को आकार देने में महत्वपूर्ण है। हम भारत स्काउट्स एंड गाइड्स (उत्तर प्रदेश) के साथ अपनी साझेदारी के लिए आभारी हैं और अपने देश के युवाओं को सशक्त बनाने की दिशा में अपने प्रयासों को जारी रखने के लिए तत्पर हैं।"

पॉपुलेशन फाउंडेशन ऑफ इंडिया और भारत स्काउट्स एंड गाइड्स (उत्तर प्रदेश) युवा दिमागों की क्षमता का पोषण करने और उन्हें स्वस्थ, अधिक पूर्ण जीवन जीने के लिए सशक्त बनाने के लिए प्रतिबद्ध हैं। ऐसी पहलों के माध्यम से वे सकारात्मक बदलाव की एक लहर पैदा करने की आकांक्षा रखते हैं जो समाज में तरंगित हो और एक स्थायी प्रभाव छोड़े।

कार्यक्रम में प्रमुख रूप से भारत स्काउट और गाइड्स से प्रादेशिक आयुक्त (गाइड) कामिनी श्रीवास्तव, प्रादेशिक आयुक्त (स्काउट) हीरालाल यादव, जुबली इंटर कॉलेज के प्रधानाचार्य धीरेन्द्र मिश्रा, प्रभारी एवं नोडल अध्यापक सत्य शंकर मिश्रा, अनिल गुप्ता एवं पॉपुलेशन फाउंडेशन ऑफ़ इंडिया से अभिषेक पाठक, बलबीर सिंह, अमितोष, गोपी, सौविक, लिकला आदि उपस्थित रहें।