बाराबंकी - मेधावी बालरोग विशेषज्ञों ने किया जिले का नाम रोशन



बाराबंकी (डेस्क) - राष्ट्रीय किशोर स्वास्थ्य सम्मेलन नेशनल एडोलेस्कोन में हिंद आयुर्विज्ञान संस्थान के बालरोग विभाग के परास्नातक छात्रों अपने शोध पत्र प्रस्तुत किए। विभागाध्यक्ष डॉ उत्कर्ष बंसल ने बताया की इस राष्ट्रीय स्तर के तीन दिवसीय सम्मेलन में देश भर के 100 से अधिक प्रतिष्ठित संस्थानों से शोधपत्र सम्मिलित हुए, जिसमें उनके विभाग के छात्रों ने बहुत अच्छा प्रदर्शन किया। डॉ सात्विक जयसवाल ने डॉ उत्कर्ष, डॉ पूजा धवन व डॉ एकांश के मार्गदर्शन में जुवेनाइल इडियोपैथिक आर्थराइटिस (किशोरों का गठिया) केस रिपोर्ट प्रस्तुत कर प्रथम स्थान प्राप्त किया।

वहीं डॉ ऐश्वर्या बाजपेई ने किशोरियों के मासिक धर्म संबंधित ज्ञान पर शोधपत्र प्रस्तुत कर द्वितीय स्थान प्राप्त किया तथा डॉ वेंकट साईं कुमार ने कोविड-19 महामारी एवं लॉक डाउन का किशोरों की पढ़ाई, स्वास्थ्य एवं शारीरिक गतिविधियों पर हुए असर पर शोधपत्र प्रस्तुत कर तृतीय स्थान प्राप्त किया।

प्राचार्य डॉ जे वी सिंह ने सभी को बधाई देते हुए कहा कि हिंद आयुर्विज्ञान संस्थान के छात्र देश विदेश में बहुत अच्छा कार्य कर रहे हैं और संस्थान के नाम को चिकित्सा जगत में आगे ले जा रहे हैं। इस दौरान चेयरपर्सन डॉ ऋचा मिश्र ने कहा की उनका सपना है की संस्थान देश के प्रमुख चिकित्सा संस्थानों में गिना जाए, और हमारे छात्र उसी पथ पर अग्रसर हैं।

डॉ उत्कर्ष बंसल को इस सम्मेलन मे उनके उत्कृष्ट मार्गदर्शन के लिए विशेष रूप से सम्मानित किया गया है ।