राष्ट्रीय आपदा मोचन बल ने राज्य आपदा मोचन बल(SDRF) के साथ चलाया मूलभूत प्रशिक्षण कार्यक्रम



लखनऊ - राज्य आपदा मोचन बल, उत्तर प्रदेश के मुख्यालय में ग्यारहवीं वाहिनी राष्ट्रीय आपदा मोचन बल द्वारा 44 दिनों का बेसिक आपदा रिस्पांस प्रशिक्षण चलाया गया। मनोज कुमार शर्मा उप-महानिरीक्षक के मार्गदर्शन में क्षेत्रीय प्रतिक्रिया केंद्र लखनऊ के कमांडर अनिल कुमार पाल एवं डिप्टी कमांडेंट के नेतृत्व में SDRF में नव-नियुक्त कार्मिकों के लिए विशेष रूप से बनाया गये बेसिक आपदा प्रशिक्षण मोड्यूल को सकुशल संपन्न किया गया।

बता दें कि वर्तमान में राज्य आपदा मोचन बल, लखनऊ (उत्तर प्रदेश) का संचालन कमांडेंट डॉ. सतीश कुमार (IPS) द्वारा किया जा रहा है, एवं वर्तमान वर्ष में SDRF के प्रशिक्षुओं का यह दूसरा बैच है जिसको 11वीं वाहिनी ने प्रशिक्षण दिया है, इसके पूर्व भी  इस प्रकार के विशेष प्रशिक्षण माड्यूल SDRF के उन कार्मिकों को दिए जाते रहे हैं।

इसी क्रम में  टीम कमांडर राम सिंह के नेतृत्त्व में पूर्ण रूप से प्रशिक्षित NDRF के गोताखोर, कुशल तैराक एवं हर आपदा से निपटने में सक्षम, सम्पूर्ण उपकरणों से सुसज्जित 12 सदस्यीय प्रशिक्षण टीम द्वारा SDRF कैंप नूर नगर भदरसा विजनौर लखनऊ आपदा प्रबंधन प्रशिक्षण चलाया गया और इस दौरान प्रशिक्षुओ को विभिन्न प्रकार की आपदाओ से निपटने के लिए तैयार किया गया।

अनिल कुमार पाल डिप्टी कमांडेंट नें बताया कि उत्तर प्रदेश SDRF प्रशिक्षु को प्रशिक्षण के दौरान कम से कम समय में अधिक से अधिक वास्तविक आपदाओ के दृश्यों से अवगत कराकर और राहत एवं बचाव के तरीको का अभ्यास कराया गया है। प्राकृतिक आपदा एवं कृतिम आपदाओ में प्राथमिक चिकित्सा उपचार,  केमिकल, वायोलोजिकल, रेडिओलोजिकल और न्यूक्लियर ध्वस्त ढांचा खोज एवं बचाव, बाढ़ बचाव, भूकंप, रेल दुर्घटना एवं Rope Rescue आदि का पूर्ण प्रशिक्षण दिया गया ताकि  भविष्य उत्तर प्रदेश SDRF आपदाओ में जन मानस का अमूल्य जीवन बचा सके।

समापन समारोह में पूरी तरह से प्रशिक्षण प्राप्त SDRF के कार्मिकों को डॉ सतीश कुमार द्वारा सर्टिफिकेट का वितरण किया गया।