वैश्विक प्रत्यक्ष बिक्री रैंकिंग में सुधार, भारत 11वें पायदान पर पहुंचा



नई दिल्ली - वैश्विक खुदरा बिक्री में गिरावट के बावजूद, भारतीय प्रत्यक्ष बिक्री उद्योग 3.23 अरब डॉलर से ज्यादा के खुदरा कारोबार के साथ वैश्विक प्रत्यक्ष बिक्री रैंकिंग में एक पायदान का सुधार कर 11वें स्थान पर पहुंच गया है।

वर्ल्ड फेडरेशन ऑफ डायरेक्ट सेलिंग एसोसिएशन (डब्ल्यूएफडीएसए) की वर्ष 2022 की जारी की गई ताजा रिपोर्ट में यह जानकारी दी गई है। रिपोर्ट के अनुसार वैश्विक रैंकिंग में 11वां स्थान हासिल करने के बाद भारतीय प्रत्यक्ष बिक्री बाजार ने एशिया-प्रशांत क्षेत्र रैंकिंग में भी छठा स्थान बरकरार रखा है। पहले पांच शीर्ष देशों में कोरिया पहले स्थान पर तथा इसके बाद के क्रम में चीन, जापान, मलेशिया और ताइवान देश हैं।

भारतीय प्रत्यक्ष बिक्री बाजार ने गत तीन वर्षों के दौरान स्थिर डॉलर आधार पर 13.3 प्रतिशत से अधिक की उच्चतम चक्रवृद्धि वार्षिक वृद्धि दर (सीएजीआर) हासिल की है। ऐसे में जब वैश्विक शीर्ष 10 प्रत्यक्ष बिक्री कम्पनियों में से केवल तीन ही भारतीय बाजार में हैं।

रिपोर्ट में बताया गया है कि वैश्विक खुदरा बिक्री में वर्ष 2022 में लगभग 15 प्रतिशत की गिरावट दर्ज की गई और कुल कारोबार लगभग 172.8 अरब रहा जबकि 2021 में यह 175.5 अरब डॉलर था। हालांकि वर्ष 2022 की पहली तिमाही कोरोना से प्रभावित रही लेकिन इसके बावजूद इस वर्ष वैश्वक प्रत्यक्ष बिक्री 2019 से 2022 तक 0.9 प्रतिशत सीएजीआर दर्ज करने में कामयाब रही। भले ही वर्ष 2022 में कुल प्रत्यक्ष बिक्री में गिरावट आई लेकिन यह वर्ष 2019 के कोरोना पूर्व के 168.17 अरब डॉलर और 2020 के कोरोनाकाल के 172.14 अरब डॉलर की बिक्री से अधिक रही।

रिपोर्ट में दर्शाए गए आंकड़ों और वैश्वविक स्तर पर प्रदर्शन पर अगर गौर करें तो कारोना महामारी के कारण उत्पन्न चुनौतियों को मात देते हुए, भारतीय प्रत्यक्ष बिक्री बाजार ने जबरदस्त लचीलापन और स्थिरता दिखाया है और 2022 में 5.4 प्रतिशत से अधिक की वार्षिक वृद्धि दर हासिल की जो परिस्थितियों के लिहाज से बेहतर है। इस अवधि में अमरीका 40.52 अरब डॉलर के कुल कारोबार के साथ वैश्विक प्रत्यक्ष बिक्री उद्योग रैंकिंग में शीर्ष स्थान बना रहा। हालांकि वर्ष 2021 के मुकाबले के इसके कारोबार में पांच प्रतिशत की गिरावट दर्ज की गई। कुल मिलाकर, वैश्विक खुदरा बिक्री ने वर्ष 2022 की अवधि में लचीलापन और सकारात्मक वृद्धि इिखाई है जो चुनौतीपूर्ण परिस्थितियों के बावजूद इस उद्योग के भविष्य में तेजी से आगे बढऩे की क्षमता को दर्शाता है।

इंडियन डायरेक्ट सेलिंग एसोसिएशन (आईडीएसए) के अध्यक्ष श्री रजत बनर्जी ने डब्ल्यूएफडीएसए रिपोर्ट पर प्रतिक्रिया व्यक्त करते हुए कहा, भारतीय प्रत्यक्ष बिक्री बाजार लगातार बढ़ रहा है और अगले दशक में यह विश्व के पांच शीर्ष देशों में अपना स्थान बनाने की क्षमता रखता है। उन्होंने कहा उपभोक्ता संरक्षण (प्रत्यक्ष बिक्री) नियम 2021 के अधिसूचित होने और इसमें हाल ही में हुये संशोधन के बाद भारतीय प्रत्यक्ष बिक्री उद्योग में स्थिरता दिखनी चाहिए ताकि निवेशकों के साथ बड़ी वैश्विक प्रत्यक्ष बिक्री कम्पनियों का भी विश्वास बढ़े और ये भारत में आएं। अभी तक विश्व की शीर्ष दस प्रत्यक्ष बिक्री कम्पनियों में से केवल तीन ही भारतीय बाजार में हैं और हम चाहते हैं कि शेष भी यहां आकर अपना कारोबार शुरू करें तथा देश के समग्र सामाजिक-आर्थिक विकास में योगदान दें।