प्रशासन ने शुरू की श्रीकृष्ण जन्माष्टमी की तैयारी



  • डीएम, एसएसपी ने किया श्रीकृष्ण जन्मभूमि का निरीक्षण

मथुरा- श्रीकृष्ण जन्माष्टमी को लेकर प्रशासन ने तैयारियां शुरू कर दी हैं। जिलाधिकारी पुलकित खरे एवं वरिष्ठ पुलिस अधीक्षक शैलेश कुमार पाण्डेय ने श्रीकृष्ण जन्माष्टमी पर्व को लेकर श्रीकृष्ण जन्मस्थान का स्थलीय निरीक्षण किया। श्रीकृष्ण जन्माष्टमी की व्यवस्थाओं को लेकर जिला प्रशासन के साथ अन्य विभागों ने तैयारियां शुरू कर दी हैं, जिनको शीघ्र पूर्ण कर लिया जाएगा। जिलाधिकारी ने प्रवेश एवं निकासी द्वार देखे और पूर्व व्यवस्थाओं के बारे में अधिकारियों से चर्चा की। श्रद्धालुओं को सुगमता के साथ दर्शन कराना ही अधिकारी एवं कर्मचारियों का दायित्व है।

जिलाधिकारी एवं वरिष्ठ पुलिस अधीक्षक ने संयुक्त रूप से अपने अधीनस्थ अधिकारियों के साथ श्रीकृष्ण जन्मस्थान के कन्ट्रोल रूम के सभागार में श्रीकृष्ण जन्माष्टमी की व्यवस्थाओं के संबंध में समीक्षा बैठक ली। इस दौरान मन्दिर से कनेक्ट सभी मार्गों को चयनित कर बैरीकेटिंग/बैरियर एवं सुरक्षा के दृष्टिगत पुलिस बल की तैनाती आवश्यकतानुसार किये जाने को कहा गया। मन्दिर के अन्दर व्यवस्थित रूप से बैरीकेटिंग की जाए, जिससे श्रद्धालु एक ओर से प्रवेश करें तथा दूसरी ओर से निकास करते हुए मन्दिर के बाहर निकल जायें।

पार्किंग की व्यवस्था के संबंध में कहा कि पार्किंग को पूर्व में चिन्हित करते हुए आवश्यक कार्यवाही की जाये तथा सभी में साइन बोर्ड, पेयजल, टाॅयलेट, विद्युत, रैम्प आदि की व्यवस्था सुनिश्चित की जाये। सुरक्षा को ध्यान में रखते हुए सीमित पास जारी किये जायें। सुरक्षा के सभी मानकों को पूर्ण करें और सुरक्षा यंत्रों एवं डाॅग स्क्वाड आदि की व्यवस्था पर्याप्त हो। निरीक्षण एवं बैठक में एसपी सुरक्षा आनन्द कुमार, ज्वाइंट मजिस्ट्रेट  अजय जैन, एसपी सिटी एमपी सिंह, सीओ यातायात धर्मेन्द्र चौहान, सीओ सिटी अभिषेक तिवारी, श्रीकृष्ण जन्मस्थान से गोपेश्वर नाथ चतुर्वेदी सहित अन्य अधिकारीगण मौजूद रहे।