पावरविंग्स फाउंडेशन ने छह क्षय रोगियों को लिया गोद, पोषण किट प्रदान की



लखनऊ - एकीकृत निक्षय दिवस एवं आयुष्मान भव: अभियान के अंतर्गत राष्ट्रीय क्षय (टीबी) उन्मूलन कार्यक्रम के तहत सदर अस्पताल स्थित क्षय उन्मूलन केंद्र पर शुक्रवार को पावरविंग्स फाउंडेशन ने छह क्षय रोगियों को गोद लिया और उन्हेंपोषण किट प्रदान की। किट में प्रोटीन पाउडर, दलिया, मूंग की दाल, सोयाबड़ी और पूरक आहार होता है।

इस अवसर पर जिला क्षय रोग अधिकारी डा.ऐ. के. सिंघल  ने कहा कि हर माह की 15 तारीख को एकीकृत निक्षय दिवस का आयोजन किया  जाता है, जिसमें संभावित क्षय रोगियों की जांच और इलाज किया जाता है | इसके साथ ही बुधवार से शुरू हुए आयुष्मान भवः अभियान के तहत निक्षय मित्रों को सम्मानित किए जाने का कार्यक्रम शुरू किया गया है।  बुधवार को आयोजित कार्यक्रम में चार निक्षय मित्रों को सम्मानित भी किया जा चुका है | टीबी के इलाज में निक्षय मित्रों की भूमिका भी अहम है | वह टीबी मरीजों को पोषण सामग्री तो मुहैया कराते हैं साथ ही उन्हें भावनात्मक सहयोग भी प्रदान करते हैं जिससे  टीबी रोगी व उनके परिवार के सदस्यों का मनोबल बढ़ता है।

उन्होंने कहा कि प्रधानमंत्री ने देश से क्षय उन्मूलन का लक्ष्य वर्ष 2025  निर्धारित किया है, जिसमें अब डेढ़ साल से भी कम समय रह गया है। क्षय उन्मूलन में सबसे महत्वपूर्ण बात है कि अधिक से अधिक संख्या में क्षय रोगियों की पहचान हो, जिससे समय से उनका इलाज शुरू किया जा सके ।

उन्होंने कहा कि निक्षय पोषण योजना के तहत इलाज के दौरान क्षय रोगियों को हर माह 500 रुपये भी खाते में भेजे जाते हैं।

इस मौके पर सदर स्थित शहरी प्राथमिक स्वास्थ्य केंद्र कसाईबाड़ा की प्रभारी चिकित्साधिकारी डा.कीर्ति सक्सेना ने टीबी रोगियों से कहा कि टीबी के इलाज में नियमित तौर से दवा खाना बहुत जरूरी होता है, इसके साथ ही प्रोटीनयुक्त आहार का सेवन भी आवश्यक होता है। इसलिए ही पोषण सामग्री दी जा रही है | अतः जो भी खाने का समान उन्हें यहाँ पर मिला है उसका सेवन वह खुद करें।

पावर विंग्स फाउंडेशन की प्रतिनिधि सुमन सिंह रावत ने जानकारी दी कि उनकी संस्था परिवर्तन मुहिम के तहत साल 2019 से क्षय रोगियों को गोद ले रही है और अब तक 212 क्षय रोगियों को गोद ले चुकी है।

इस अवसर पर  एसटीएस अभय चंद्र मित्रा, पीपीएम समन्वयक  राजीव कुमार, टीबीएचवी राजेश शर्मा, पावर विंग्स से नविता सोनिया, श्रुति सिंह, पूजा सिंह, वंदना सिंह, और प्राची मौजूद रहीं।