नहीं जमा करा पाए 2000 का नोट, अब सिर्फ इन 19 शहरों में अब भी है बदलने का मौका



नई दिल्ली । नोटबंदी के समय लोगों के हाथ तक पहुंचे 2000 रूपए के नोट अब बीते दिनों की याद बनने वाले हैं। सरकार ने इन्हें चलन से बाहर कर दिया है। भारतीय रिजर्व बैंक ने लोगों को 7 अक्टूबर तक का समय दिया था कि वह बैंकों से अपने 2000 के नोट बदल लें। अगर आपके पास अब भी अपने नोट पूरी तरह नहीं बदल पाएं हैं, तो डरने की जरूरत नहीं। आप अब भी देश के 19 शहरों में 2000 के नोट को बदल सकते हैं। यहां आपको पूरी डिटेल मिल जाएगी।

सरकार ने 2000 के नोटों को भले चलन से बाहर कर दिया है, लेकिन इनका लीगल टेंडर अभी भी बना हुआ है। इसका मतलब ये हुआ कि कानूनी तौर पर 2000 के नोट अभी भी अवैध नहीं हुए हैं। इन नोटों को अब भी आरबीआई के रीजनल ऑफिसेस में एक्सचेंज किया जा सकता है। अगर आप इन 19 शहरों में आरबीआई के रीजनल ऑफिस पर 2000 के नोट को बदलवाना चाहते हैं, तो नियम पुराने ही लागू होंगे। मतलब आप अब भी एक बार में 2000 के 10 नोट यानी 20,000 रुपये ही बदलवा सकेंगे। अगर आप खुद नहीं जा सकते हैं, तो आप अपने नोट आरबीआई के रीजनल ऑफिस में भारतीय डाक से भिजवा सकते हैं। साथ में आपको अपनी बैंक डिटेल्स भेजनी होंगी, ताकि नोटों का अमाउंट आपके खाते में क्रेडिट हो जाए।

19 शहरों में बदलेंगे 2000 के नोट : आरबीआई के रीजनल ऑफिस देश के 19 शहरों में हैं। यहां जाकर लोग अपने 2000 के नोट बदल सकते हैं। अगर आप इन शहरों में रहते हैं तो खुद से दफ्तर जाकर अपने नोट बदलवा सकते हैं, नहीं तो आप इन शहरों की यात्रा भी कर सकते हैं। इसके अलावा भारतीय डाक से नोट आरबीआई तक भेजने का ऑप्शन आपके पास है ही।

ये है शहरों की लिस्ट : अहमदाबाद, बेंगलुरू, बेलापुर, भोपाल, भुवनेश्वर, चंडीगढ, चेन्नई, गुवाहाटी, हैदराबाद, जयपुर, जम्मू, कानपुर, कोलकाता, लखनऊ, मुंबई, नागपुर, नई दिल्ली, पटना, तिरुवनंतपुरम।