राम मंदिर निर्माण में आई तेजी, ट्रस्ट ने जारी की तस्वीरें



अयोध्या(आरएनएस )  श्री राम जन्मभूमि तीर्थ क्षेत्र ट्रस्ट ने उत्तर प्रदेश के अयोध्या में राम मंदिर के निर्माण में तेजी ला दी है। ट्रस्ट द्वारा सोशल मीडिया पर जारी की गई नई तस्वीरों में मंदिर का ग्राउंड फ्लोर लगभग पूरा हो चुका है और पहली मंजिल पर खंभे लगाए जा रहे हैं।ट्रस्ट के एक प्रवक्ता ने कहा, ”मंदिर का ग्राउंड फ्लोर और गर्भगृह लगभग पूरा हो चुका है और अंतिम रूप दिया जा रहा है। पहली मंजिल पर खंभे लगाए जा रहे हैं और जनवरी में भक्तों के लिए खोले जाने तक मंदिर की पहली मंजिल पर निर्माण कार्य पूरा करने की योजना है।” ट्रस्ट के मुताबिक, मंदिर के ग्राउंड फ्लोर पर 160 खंभे लगाए गए हैं जबकि पहली और दूसरी मंजिल पर क्रमशः 132 और 74 खंभे होंगे।

यूपी सरकार ने अयोध्या में सरयू के तट पर भव्य राम की पैड़ी घाट पर 20 करोड़ रुपये के लेजर और साउंड शो के लिए अपनी सहमति दे दी है। अधिकारियों ने बताया कि यह शो विजिटर्स के लिए नि:शुल्क होगा। राज्य सरकार की संस्था यूपी प्रोजेक्ट कॉर्पोरेशन लिमिटेड (यूपीपीसीएल) ने घाट पर नागेश्वर नाथ मंदिर के पास स्टील के खंभे लगाने शुरू कर दिए हैं।

यूपीपीसीएल के प्रोजेक्ट मैनेजर दिलीप गौड़ के मुताबिक, घाट पर जर्मन हैंगर की तर्ज पर 65-65 फीट के दो पिलर बनाए जाएंगे। इन खंभों के बीच 30 फीट एक्स और 200 फीट का पर्दा लगेगा।