आकाशवाणी केन्द्र पर मिशन हेल्थ का शुभारंभ



  • स्वास्थ्य कार्यक्रमों के प्रति आम जनमानस के मध्य जागरूकता हेतु राष्ट्रीय स्वास्थ्य मिशन उप्र की अनूठी पहल

लखनऊ। राष्ट्रीय स्वास्थ्य मिशन उप्र के आम जनमानस तक बीमारी उसके लक्षण, कारण, उपचार और बीमारी से बचने और स्वस्थ जीवन जीने के लिए बरती जाने वाली सावधानियों के बारे में जागरूक करने में भी महत्वपूर्ण भूमिका निभाता है।

इसी क्रम में राष्ट्रीय स्वास्थ्य मिशन उप्र द्वारा आकाशवाणी के माध्यम से जन-जागरूकता हेतु मिशन हेल्थ कार्यक्रम के द्वारा एक नई पहल की गई है। इसका उद्देश्य शासन की स्वास्थ्य संबंधी कार्यक्रमोंध्योजनाओं की जानकारी को समाज के अंतिम छोर पर खड़े व्यक्ति तक पहुंचाना और आम जन को इन नीतियों से लाभान्वित करना है। मिशन हेल्थ के प्रथम एपीसोड से इस पहल का शुभारंभ शुक्रवार को किया गया। शुभारंभ एपीसोड में प्रमुख सचिव, चिकित्सा स्वास्थ्य एवं परिवार कल्याण, उत्तर प्रदेश शासन पार्थ सारथी सेन शर्मा द्वारा स्वयं प्रतिभाग किया गया उनके द्वारा श्रोताओं को स्वास्थ्य विभाग के माध्यम से संचालित योजनाओं एवं नवाचारों के बारे में अवगत कराया। कार्यक्रम का नियमित प्रसारण आकाशवाणी के प्रमुख केन्द्रों के माध्यम से सोमवार से शुक्रवार प्रतिदिन सायं 07.30 से 08.30 के मध्य किया जाएगा।

इस कार्यक्रम के अंतर्गत विशेषज्ञ चिकित्सकों से परिचर्चा, रेडियो जेनिक डॉक्यू ड्रामा का प्रसारण, विशेषज्ञ डॉक्टर से आकाशवाणी स्टूडियो में फोन इन कार्यक्रम आम जन से स्वास्थ्य संबंधी विषयों पर साक्षात्कार एवं स्वास्थ्य संबंधी विषयों पर आधारित जनमंच कार्यक्रम का प्रसारण किया जाएगा।