राम मंदिर प्राण प्रतिष्ठा : 22 जनवरी को दोपहर 12 बजकर बीस मिनट पर होगा आयोजन



लखनऊ।  अयोध्या के राम मंदिर में रामलला की प्राण प्रतिष्ठा का अभिजीत मुहूर्त सामने आ गया है। प्रोग्राम का शेड्यूल भी जारी हो गया है। बता दें कि आगामी 22 जनवरी 2024 को प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के हाथों राम मंदिर का उद्घाटन होना तय हुआ है।

22 जनवरी को अभिजीत मुहूर्त मृगषिरा नक्षत्र में दोपहर 12:20 बजे पीएम नरेंद्र मोदी रामलला की प्राण प्रतिष्ठा करेंगे। समारोह के अभियान को चार चरणों में बांटकर तैयारियों को आगे बढ़ाने का निर्णय लिया गया है। इस समारोह को अंतरराष्ट्रीय स्वरुप देने के लिए संघ परिवार में बैठकों का दौर जारी हो गया है। समारोह को अभियान का रूप दिया जाएगा और इसे चार चरणों में चलाने की योजना है।

इसका पहला चरण 19 नवंबर से शुरू कर दिया गया है जो आगामी 20 दिसंबर तक चलाया जाएगा। जिला और खंड स्तर पर दस-दस लोगों की टोली बनाई जाएगी। दस-दस लोगों की टोलियों में मंदिर आंदोलन के कारसेवकों को विशेष रूप से शामिल करने की योजना है। यह टोलियां 250 स्थानों पर बैठकें करके समारोह में अधिक से अधिक लोगों को  जोड़ने की अपील करेंगी।

दूसरा चरण एक जनवरी से शुरू होगा, जिसके तहत घर-घर 10 करोड़ परिवारों को पूजित अक्षत, रामलला के विग्रह का चित्र और एक पत्रक वितरित किया जाएगा। लोगों से दीपोत्सव की अपील की जाएगी।

22 जनवरी जिस दिन प्रधानमंत्री द्वारा प्राण प्रतिष्ठा किया जाना है, उसे तीसरे चरण में रखा गया है। उस दिन देश भर में दीपोत्सव, घर-घर अनुष्ठान आदि की योजना बनाई गई है। उस दिन पूरे देश में उत्सव हो व घर-घर अनुष्ठान हों, ऐसा माहौल बनाया जाएगा।

चौथे चरण में देशभर के रामभक्तों को अयोध्या में रामलला के दर्शन के लिए आमंत्रित किया जाएगा। चौथा चरण गणतंत्र दिवस से शुरू होकर अगले महीने 22 फरवरी तक चलाने की योजना है।