पल्स पोलियो अभियान को लेकर जिला टास्क फोर्स की बैठक आयोजित



  • 10 से 15 दिसबर तक चलेगा पल्स पोलियो अभियान शून्य से पाँच साल के 7,21,144 बच्चों को पोलियो से बचाव की दवा पिलाने का लक्ष्य

लखनऊ - शून्य से पाँच साल तक की आयु के बच्चों को दो बूंद जिंदगी की दवा या पोलियो से बचाव की दवा पिलाने का छह दिवसीय अभियान दस दिसंबर से शुरू हो रहा है | इसी क्रम में अभियान की तैयारियों को लेकर जिलाधिकारी सूर्य पाल गंगवार द्वारा कलेक्ट्रेट सभागार में जिला टास्क फोर्स की बैठक आयोजित हुई ।

बैठक में जिलाधिकारी ने निर्देश दिए कि कोई भी बच्चा पोलियो से बचाव की दवा पीने से न रह जाए। जनपद के जो हाई रिस्क एरिया हैं उन पर ज्यादा  फोकस करें। आवश्यकता पड़ने पर धर्म गुरुओं और थाना प्रभारियों का सहयोग लिया जा सकता। बैठक में जानकारी देते हुए जिला प्रतिरक्षण अधिकारी डा. ए. पी. मिश्रा ने बताया कि इस अभियान के तहत शून्य से पाँच साल के 7,21,144 बच्चों को पोलियो से बचाव की दवा पिलाने का लक्ष्य है। उन्होंने बताया कि बच्चों को बाइवलेन्ट ओरल पोलियो वैक्सीन(बीओपीवी) दी जाएगी जो कि पोलियो वायरस टाइप-वन और टाइप -3 से सुरक्षा प्रदान करती है।

जिला प्रतिरक्षण अधिकारी ने बताया कि पोलियो की दवा  बूथ लगाकर और स्वास्थ्य कार्यकर्ताओं द्वारा घर-घर भ्रमण कर  बच्चों को पिलाई जाएगी। 10  दिसंबर को जिला अस्पताल सहित सभी सीएचसी, पीएचसी और हेल्थ एंड वेलनेस सेन्टर पर प्रातः आठ से शाम चार बजे तक बूथ लगाया जाएगा। इसके साथ ही अंगनबाड़ी केंद्रों, प्राथमिक और अपर प्राथमिक विद्यालयों पर भी बूथ लगेंगे। यह पूर्व की भांति खुलेंगे।  विद्यालयों और आंगनबाड़ी केंद्रों पर बूथ दिवस के दिन मिड डे मील और पुष्टा हार का वितरण किया जाएगा।

11 से 15 दिसंबर तक स्वास्थ्य कार्यकर्ता घर-घर जाकर पोलियो से बचाव की दवा पिलाएंगे। इसके अलावा जो बच्चे दवा पीने से रह जाएंगे उनके लिए 15 दिसंबर  को मॉप अप राउंड चलाया जाएगा।

इस अभियान को सफल बनाने के लिए घर घर जाकर पोलियो से बचाव की दवा पिलाने के लिए 2204  टीमें बनाई गई हैं। इसके अलावा 227 ट्रांजिट टीमों द्वारा  साप्ताहिक बाजार, मेले, रेलवे व बस स्टेशन पर तथा 131 मोबाइल टीमों के द्वारा ईंट भट्टों, मलिन बस्ती व निर्माणाधीन स्थलों पर जाकर शून्य से पाँच साल तक की आयु के बच्चों को दो बूंद जिंदगी की पिलाई  जाएगी। अभियान के पहले दिन लगाए जाने वाले बूथों की संख्या 2783 है। इसके साथ ही अभियान में 593 सुपरवाइजर और और 6850 वैक्सीनेटर लगाए गये हैं।

 जिलाधिकारी द्वारा जनपदवासियों से अपील की है कि अभिभावक निकटतम पोलियो बूथ पर जाकर अपने पाँच वर्ष तक की आयु के सभी बच्चों को पोलियो से बचाव की दवा जरूर पिलाएं और इस अभियान को सफल बनाने में सहयोग करें।

इस मौके पर मुख्य चिकित्सा अधिकारी डा. मनोज अग्रवाल, अपर मुख्य चिकित्सा अधिकारी डा. आर.एन.सिंह, डा. गोपी लाल, उप मुख्य चिकित्सा अधिकारी डा. ए.पी. सिंह, जिला स्वास्थ्य शिक्षा एवं सूचना अधिकारी योगेश रघुवंशी, जिला कार्यक्रम प्रबंधक सतीश यादव, पोलियो इकाई के प्रभारी अधिकारी, सहयोगी विभाग के अधिकारी और विश्व स्वास्थ्य संगठन, यूनिसेफ़ के प्रतिनिधि, पीएमएमवीईवाई के जिला कार्यक्रम समन्वयक सुधीर कुमार वर्मा  उपस्थित रहे