सर्दियों में स्प्रे-परफ्यूम छिड़कर पहन रहे हैं जैकेट-स्वेटर, तो छोड़ दें जुगाड़, जानें बदबू दूर करने के बेजोड़ तरीके



लखनऊ(हेल्थ डेस्क) - सर्दियां आते ही जैकेट, स्वेटर और कुछ एक्स्ट्रा कपड़े बाहर निकल जाते हैं. बार-बार इस्तेमाल होने से इनमें से बदबू भी आने लगती है लेकिन इस मौसम में जैकेट या स्वेटर को धोना काफी मुश्किल काम लगता है। इसका एक कारण ये भी है कि सर्दी के मौसम में धूप कम निकलती है और ये कपड़े मोटे होते हैं तो सूखने में वक्त लेते हैं। ऐसे में बहुत से लोग रोज-रोज स्प्रे-परफ्यूम यूज कर इसे पहनते हैं लेकिन ये कोई परमानेंट विकल्प नहीं है। इससे बदबू दूर नहीं होती बल्कि ज्यादा आने लगती है। इसलिए हम आपको कुछ ऐसे बेजोड़ तरीके बताने जा रहे हैं, जिसकी मदद से आप जैकेट को बिना धोए ही खुशबूदार बना सकते हैं। चलिए जानते हैं...

हर बार यूज करने के बाद ऐसे रखें जैकेट- जब भी जैकेट-स्वेटर पहनकर कहीं से घर वापस आए तो उसे उतारकर हैंगर पर फैलाकर खुली हवा में टांग दें। सर्दियों के मोटे कपड़ों को धूप में रखना बदबू को दूर करने का अच्छा विकल्प होता है। रात में स्वेटर या जैकेट को खुली खिड़की के पास टांग सकते हैं।

बेकिंग सोडा से भगाएं बदबू - गंध यानी बदबू को एब्जॉर्ब करने में बेकिंग सोडा बेहद कारगर माना जाता है. सर्दियों के कपड़ों से बदबू आने पर रात में कपड़े पर बेकिंग सोडा छिड़क कर उसे छोड़ दें। सुबह अच्छी तरह झाड़कर पहनें, बदबू गायब हो जाएगी। इसे दोबारा से इस्तेमाल कर सकते हैं।

सिरका दूर करेगा जैकेट-स्वेटर की स्मेल - अगर आप स्वेटर-जैकेट से बदबू दूर करने के लिए बेकिंग सोडा नहीं इस्तेमाल करना चाहते हैं तो आप सिरके की मदद से बदबू भगा सकते हैं। एक बोतल में विनेगर और पानी बराबर मात्रा में मिलाकर इसे कपड़े पर स्प्रे करें। इसके बाद सूखने के लिए खुली हवा में टांग दें। बदबू दूर हो जाएगी और आप पहनकर कहीं भी जा सकते हैं।  इस तरह सर्दी के मोटे कपड़ों को बिना धोए, उनकी स्मैल को दूर कर सकते हैं।

 

 

डिसक्लेमर: लेख में उल्लिखित सलाह और सुझाव सिर्फ सामान्य सूचना के उद्देश्य के लिए हैं और इन्हें पेशेवर सलाह के रूप में नहीं लिया जाना चाहिए।