DRDO ने फिर किया कमाल, हाई-स्पीड फ्लाइंग विंग यूएवी का किया सफलतापूर्वक परीक्षण



नई दिल्ली : डीआरडीओ ने कहा कि उसने ऑटोनॉमस फ्लाइंग विंग टेक्नोलॉजी डेमोंस्ट्रेटर का सफलतापूर्वक उड़ान परीक्षण पूरा किया है जो एक स्वदेशी हाई-स्पीड फ्लाइंग-विंग मानवरहित हवाई वाहन (यूएवी) है।

रक्षा मंत्रालय के अनुसार, परीक्षण कर्नाटक के चित्रदुर्ग स्थित एयरोनॉटिकल टेस्ट रेंज से किया गया था। मंत्रालय ने कहा, इस स्वायत्त स्टील्थ यूएवी का सफल उड़ान प्रदर्शन देश में प्रौद्योगिकी तत्परता के स्तर में परिपक्वता का प्रमाण है। टेललेस कॉन्फ़िगरेशन में इस उड़ान के साथ, भारत फ्लाइंग विंग तकनीक के नियंत्रण में महारत हासिल करने वाले देशों के विशिष्ट क्लब में शामिल हो गया है। इसमें कहा गया कि यूएवी को डीआरडीओ के वैमानिकी विकास प्रतिष्ठान द्वारा डिजाइन और विकसित किया गया है।

रक्षा मंत्रालय ने कहा, इस विमान की पहली उड़ान जुलाई 2022 में प्रदर्शित की गई थी। इसके बाद दो इन-हाउस प्रोटोटाइप का उपयोग करके विभिन्न विकासात्मक विन्यासों में छह उड़ान परीक्षण किए गए। इन उड़ान-परीक्षणों से मजबूत वायुगतिकीय और नियंत्रण प्रणाली; एकीकृत वास्तविक समय और हार्डवेयर-इन-लूप सिमुलेशन, और अत्याधुनिक ग्राउंड कंट्रोल स्टेशन के विकास में उपलब्धियां हासिल हुईं। रक्षा मंत्रालय ने कहा, टीम ने अंतिम कॉन्फ़िगरेशन में सफल सातवीं उड़ान के लिए एवियोनिक सिस्टम, एकीकरण और उड़ान संचालन को अनुकूलित किया था। रक्षा मंत्रालय ने कहा कि जटिल एरोहेड विंग प्लेटफॉर्म के साथ विमान प्रोटोटाइप को स्वदेशी रूप से विकसित हल्के वजन वाले कार्बन प्रीप्रेग मिश्रित सामग्री के साथ डिजाइन और निर्मित किया गया है। रक्षा मंत्रालय ने कहा, स्वास्थ्य निगरानी के लिए फाइबर पूछताछकर्ताओं से युक्त समग्र संरचना, एयरोस्पेस प्रौद्योगिकी में ‘आत्मनिर्भरता’ का प्रदर्शन है। इसमें कहा गया है कि ग्राउंड रडार/इंफ्रास्ट्रक्चर/पायलट की आवश्यकता के बिना, इस हाई-स्पीड यूएवी की स्वायत्त लैंडिंग ने एक अद्वितीय क्षमता का प्रदर्शन किया, जो सर्वेक्षण किए गए निर्देशांक के साथ किसी भी रनवे से टेक-ऑफ और लैंडिंग की अनुमति देता है।

रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह ने प्रणाली के सफल उड़ान परीक्षण के लिए डीआरडीओ, सशस्त्र बलों और उद्योग को बधाई दी है। उन्होंने कहा कि स्वदेशी रूप से ऐसी महत्वपूर्ण प्रौद्योगिकियों के सफल विकास से सशस्त्र बल और मजबूत होंगे।