भारत में दुनिया के सबसे बड़े कार्यालय भवन सूरत डायमंड बोर्स का हुआ उद्घाटन



  • प्रधानमंत्री मोदी ने सूरत में निर्मित इस इमारत का किया उद्घाटन

नई दिल्ली/ अहमदाबाद(डेस्क) - प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने गुजरात वासियों को बड़ा तोहफा दिया है। आज पीएम ने दुनिया के सबसे बड़े कार्यालय भवन सूरत डायमंड बोर्स का उद्घाटन किया। इस इमारत में हीरा व्यापार का केंद्र होगा।

इसी के साथ अमेरिका के रक्षा मंत्रालय पेंटागन को पीछे छोड़कर भारत में अब दुनिया का सबसे बड़ा कार्यालय भवन शुरू हो गया है। 80 वर्षों तक, पेंटागन दुनिया की सबसे बड़ी कार्यालय इमारत थी। लेकिन, यह उपाधि अब गुजरात के सूरत में निर्मित इमारत ने ले ली है।

इस दौरान पीएम मोदी ने लोगों को संबोधित करते हुए कहा कि आज सूरत शहर की भव्यता में एक और डायमंड जुड़ गया है और डायमंड भी छोटा-मोटा नहीं है बल्कि दुनिया का सर्वश्रेष्ठ है। नवनिर्मित सूरत डायमंड बोर्स में 65,000 से अधिक हीरा पेशेवर एक साथ काम कर सकेंगे। 15 मंजिला यह इमारत 35 एकड़ भूमि में फैली हुई है और इसमें नौ आयताकार संरचनाएं बनी हैं। जो एक केंद्र से आपस में जुड़ी हैं।

सूरत डायमंड बोर्स के अलावा पीएम मोदी ने सूरत एयरपोर्ट के नए एकीकृत टर्मिनल भवन का भी उद्घाटन किया है। टर्मिनल भवन अपने सबसे बिजी दौर में भी 1200 घरेलू यात्रियों और 600 अंतरराष्ट्रीय यात्रियों को संभालने में सक्षम है।