शीघ्र, सुरक्षित और स्थायी स्वास्थ्य के लिए अपनाएं होम्योपैथी



लखनऊ। बसन्त विहार पिकनिक स्पॉट रोड, लखनऊ में सारथी जन कल्याण न्यास द्वारा लोगों को स्वास्थ्य के प्रति जागरूक करने एवं होम्योपैथी का लाभ पहुंचाने के लिए दिशा होम्योपैथी एवं रिसर्च सेंटर पर निःशुल्क चिकित्सा शिविर का आयोजन किया गया जिसमें लोगों का स्वास्थ्य परीक्षण किया गया एवं मरीजों को निःशुल्क दवाएं भी वितरित की गई।

मुख्य परामर्श चिकित्सक डॉ. अम्बुज शुक्ल ने बताया कि यह भ्रम है कि होम्योपैथिक दवाएं धीरे-धीरे असर करती है, वास्तविकता में होम्योपैथी दवाएं बहुत तेज और जल्दी असर करती है, परन्तु रोग पुराना होने पर उसे ठीक होने में समय लगता है। इसके अतिरिक्त होम्योपैथिक दवाएं सुरक्षित और दुष्प्रभाव रहित होने के साथ-साथ इससे रोग का स्थायी समाधान भी मिलता है होम्योपैथी किसी भी रोग में रोग की अवस्था के अनुरूप अत्यन्त प्रभावी है। पूर्णरूप से असाध्य रोगों में भी होम्योपैथी रोगी के कष्ट को कम कर सकती है।

चिकित्सा शिविर में डॉ. अखिलेश मिश्र, डॉ. राकेश शुक्ल एवं फिजियोथेरेपिस्ट डॉ. रविशंकर केसरवानी ने भी अपना महत्वपूर्ण योगदान दिया। शिविर का उद्‌घाटन वरिष्ठ होम्योपैथिक चिकित्सक डॉ. वी.सी. श्रीवास्तव एवं स्थानीय पार्षद श्रीमती कल्पना वर्मा ने दीप प्रज्ज्वलित करके किया। पार्षद ने कहा कि इस तरह के जनहित के कार्यक्रमों को प्रोत्साहन देना चाहिए। न्यास द्वारा इस अवसर पर भंडारे का भी आयोजन किया गया। सारथी जन कल्याण न्यास के संरक्षक काशी प्रसाद शुक्ल एवं सचिव डॉ. प्रियंका शुक्ला ने सभी का आभार व्यक्त किया।