प्रधानमंत्री के आगमन को लेकर अयोध्या को बनाए राममय



  • श्रीराम की प्राण प्रतिष्ठा के रिर्हसल के रूप में हों प्रधानमंत्री का भ्रमण कार्यक्रम
  • 30 दिसम्बर को अन्तर्राष्ट्रीय श्रीराम एयरपोर्ट के पास पीएम मोदी की रैली,  2 लाख लोगों के आने की संभावना

अयोध्या।  सूबे मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ द्वारा गुरूवार को मण्डलायुक्त सभागार में अयोध्या विजन के कार्यो की समीक्षा की गयी। जिसमें मुख्यमंत्री ने कहा कि राम पथ, भक्ति पथ, जन्मभूमि पथ एवं धर्म पथ तथा अयोध्या एयरपोर्ट से बाईपास से नयाघाट जोड़ने वाले मार्ग से सम्बंधित कार्यो को गुणवत्ता के साथ पूरा किया जाय तथा अयोध्या को सजाने की भी कार्यवाहियां किया जाय। मुख्यमंत्री को अयोध्या विजन की कुल लगभग 178 परियोजनायें, 37 विभाग है इन योजनाओं का बिन्दुवार विवरण मण्डलायुक्त गौरव दयाल द्वारा किया गया, जिसमें मुख्य रूप से राम पथ, जन्मभूमि पथ, भक्ति पथ, धर्म पथ आदि प्रमुख है।

मण्डलायुक्त ने कहा कि सभी कार्य गुणवत्ता के साथ पूरे किये जा रहे है तथा लगभग एक सप्ताह में लाइट एवं फसाड के कार्य पूरे हो जायेंगे। मण्डलायुक्त द्वारा 101 परियोजनाओं का बेहतर ढंग से प्रस्तुतीकरण किया गया जिसमें मुख्यमंत्री ने संतोष व्यक्त करते हुये बेहतर समन्वय के साथ पीडब्लूडी, राजकीय निर्माण निगम, विकास प्राधिकरण, नगर निगम आदि को करने का निर्देश दिया तथा कहा कि अयोध्या को विश्व स्तरीय पर्यटन सिटी बनाने के लिए कार्य किया जाय तथा  प्रधानमंत्री के 30 दिसम्बर 2023 के आगमन को देखते हुये भी एयरपोर्ट की तैयारियां की जाय तथा रेलवे स्टेशन अयोध्या के भी जो कार्य हो उसको एक सप्ताह में पूरा कर लिया जाय। इस बैठक में जिलाधिकारी नितीश कुमार ने प्रस्तुतीकरण में बिन्दुवार विस्तृत विवरण प्रस्तुत किया तथा कहा कि जो कार्य हो रहे वह निर्धारित समय में पूरे हो जायेंगे।

इस दौरान मुख्यमंत्री ने कहा कि अयोध्या में जो चार प्रमुख मार्ग (राम पथ, भक्ति पथ, जन्मभूमि पथ व धर्म पथ) जो बन रहे है उनको आकर्षक बनाया जाय तथा उनके फुटपाथ, श्रद्वालुओं के चलने के लिए हो तथा मुख्य कैरेज वे पर वाहन चले तथा जहां-जहां पर पर्याप्त चौड़ाई है उन स्थानों पर बैठने की व्यवस्था व अन्य जन सुविधायें विकसित की जाए। उन्होंने राम पथ के फुटपाथ व मुख्य कैरेज वे के बीच में आकर्षक रेलिंग लगाने के निर्देश दिये तथा तीनों पथों में ड्रेनेज के लिए बनाये गये मैन होल का लेबल सही करने के भी निर्देश दिये। उन्होंने कहा कि आगामी 30 दिसम्बर 2023 को प्रधानमंत्री के संभावित आगमन के दृष्टिगत अयोध्या को राममय और बेहतर ढंग से सजाते हुये आकर्षक बनाया जाय और इन चारों कॉरीडोर को प्रधानमंत्री  के स्वागत हेतु बेहतर ढंग से सजाया जाय। प्रधानमंत्री के भ्रमण कार्यक्रम में अयोध्या की सजावट व भव्यता का भगवान श्रीराम की प्राण प्रतिष्ठा कार्यक्रम के रिर्हसल के रूप में हों। मुख्यमंत्री ने कहा कि हाईवे से नयाघाट की तरफ आ रहे धर्मपथ की भी सजावट प्रधानमंत्री के आगमन के दृष्टिगत आकर्षक होनी चाहिए और एयरपोर्ट से नयाघाट के मार्ग को उसी प्रकार आकर्षक फूलों से सजाया जाय जिस प्रकार सुल्तानपुर रोड से एयरपोर्ट फोरलेन मार्ग को सजाया गया है। राष्ट्रीय राजमार्ग लखनऊ गोरखपुर में अयोध्या बाईपास की रेलिंग को आकर्षक रंगों से पेंट किया जाय तथा उसकी मीडियन में आकर्षक फूल व गमले आदि रखे जाय।

उन्होंने कहा कि अयोध्या में जो भी निर्माण कार्य हो रहे है उनकी नियमित गुणवत्ता भी चेक की जाय। अयोध्या में कही भी सड़कों पर धूल तथा गन्दगी आदि न हो इसका भी सुनिश्चयन किया जाय इसके लिए नगर निगम में मौजूदा में 3 हजार सफाई कर्मी है इनको बढ़ाकर 5 हजार कर दिया जाय।  मुख्यमंत्री ने कहा कि 30 दिसम्बर 2023 को प्रधानमंत्री के संभावित भ्रमण कार्यक्रम एवं जनसभा के दृष्टिगत सभी तैयारियां एवं सुरक्षा व्यवस्था चाक चौबंद रहे इसके लिए अभी से सभी विभाग आपस में समन्वय करते हुये समस्त तैयारियां पूर्ण करायें तथा जनसभा स्थल एवं अन्य प्रमुख स्थलों पर वाहनों की पार्किंग की पर्याप्त व्यवस्था हो और उन पार्किंगों के पास पर्याप्त जन सुविधाओं की भी व्यवस्था की जाय तथा प्रधानमंत्री  की जनसभा में आसपास के जनपदों से डेढ़ से 2 लाख आम नागरिकों के आने की संभावना के दृष्टिगत सभी तैयारियां और अयोध्या को जोड़ने वाले प्रमुख मार्गो पर पर्याप्त पार्किंग व्यवस्था एवं जनसभा में आने वाले नागरिकों की आधारभूत सुविधाओं की पर्याप्त व्यवस्था की जाय। उन्होंने कहा कि अयोध्या का एक डिजिटल टूरिस्ट मैप विकसित किया जाय तथा उसमें अयोध्या में मौजूद सभी आधारभूत सुविधाओं एवं प्रमुख स्थलों की जानकारी सभी भारतीय भाषाओं एवं भगवान श्रीराम से जुड़ने वाले प्रमुख देशों की भाषाओं व संयुक्त राष्ट्र की भाषाओं में हों।