ग्रामीण सड़कों पर एक भी गड्ढे नहीं होने चाहिए - जितिन प्रसाद



  • प्रदेश के सभी जर्जर सेतुओं का आडिट होगा
  • जर्जर पुलों की वजह से किसी भी तहर की दुर्घटना होने पर अधिकारी सीधे जिम्मेदार होंगे
  • जर्जर पुलों के पुर्ननिर्माण का प्रस्ताव उपलब्ध कराने के सभी मुख्य अभियंताओं को निर्देश

लखनऊ। उत्तर प्रदेश के लोक निर्माण मंत्री जितिन प्रसाद ने अधिकारियों को निर्देश दिए कि प्रदेश में सभी जर्जर सेतुओं का आडिट कराया जाये और इसकी रिपोर्ट जल्द से जल्द प्रस्तुत की जाये। जर्जर सेतुओं की वजह से किसी भी तरह की दुर्घटना होने पर अधिकारी सीधे जिम्मेदार होंगे और उनके खिलाफ सख्त से कार्रवाई भी की जायेगी। उन्होंने यह भी कहा कि प्राथमिकता पर सर्वप्रथम जर्जर पुलों के निर्माण का प्रस्ताव उपलब्ध कराया जाये। उसके बाद अन्य सेतुओं के प्रस्ताव प्रेषित किये जायें। उन्होंने कहा कि प्रदेश भर में ग्रामीण सड़कों पर गड्ढे नहीं होने चाहिए। गांव एवं शहरों की नालियां ठीक हो और जल भराव की स्थिति नहीं आनी चाहिए।

लोक निर्माण मंत्री ने यह निर्देश आज निर्माण भवन के तथागत सभागार में वाराणसी मण्डल के निर्माण कार्यों की समीक्षा के दौरान दिये। उन्होंने कहा कि वाराणसी जनपद प्रधानमंत्री जी का निर्वाचन क्षेत्र है। इसलिए यहां पर चल रहे कार्यों में किसी भी प्रकार की लापरवाही नहीं होनी चाहिए। उन्होंने आगामी फरवरी माह में प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी द्वारा लोकार्पित की जाने वाली समस्त परियोजनाओं की गहन समीक्षा की और सभी को समय से पहले गुणवत्तापरक ढंग से पूर्ण करने के सख्त निर्देश भी दिये। साथ ही वाराणसी में चल रहे सभी कार्यों का आईआईटी दिल्ली से थर्ड पार्टी आडिट कराने के निर्देश दिये और यह भी कहा कि पूरे प्रदेश में निर्माणाधीन परियोजनाओं का ख्याति प्राप्त संस्था से थर्ड पार्टी आडिट कराया जाये, क्योंकि सड़क एवं पुलों के निर्माण में गुणवत्ता से समझौता नहीं किया जा सकता। लोक निर्माण मंत्री ने कहा कि भूमि के अधिग्रहण की वजह से कई सड़कों के निर्माण में विलम्ब हो रहा है। अभियान चलाकर सड़क बनाने के लिए भूमि अधिगृहीत की जाये और अधिगृहीत सभी भूमि का लोक निर्माण विभाग के पक्ष में दाखिल खारिज भी कराया जाये, ताकि भविष्य में किसी प्रकार की कठिनाई न होने पाये। उन्होंने बैठक के दौरान सभी अनुरक्षण कार्यों की गहन समीक्षा की। सड़कों के सामान्य मरम्मत एवं विशेष मरम्मत के कार्य को प्राथमिकता पर समयबद्ध रूप से सुनिश्चित करने के निर्देश दिये। साथ ही धमार्थ मार्गों के चैड़ीकरण एवं सुदृढ़ीकरण तथा राज्य सड़क निधि के तहत सड़कों के निर्माणध्सुदृढ़ीकरण को भी तेजी से पूर्ण कराने के निर्देश दिये।

बैठक में लोक निर्माण राज्यमंत्री बृजेश सिंह, प्रमुख सचिव, अजय चैहान, सलाहकार वीके सिंह तथा विभागाध्यक्ष एकेजैन, प्रमुख अभियंता वीके श्रीवास्तव, प्रमुख अभियंता अशोक अग्रवाल सहित वरिष्ठ विभागीय अधिकारी मौजूद थे।