स्वास्थ्य शिविर में सैकड़ों लोगों ने करायी आंख एवं दांत की जांच



  • बाबा भूतनाथ चैरिटेबल ट्रस्ट एवं खुशी फॉउण्डेशन के तत्वावधान में आयोजित हुआ शिविर
  • डॉक्टर यसनो, वाघा अस्पताल व डेंटोमैक्स क्लिनिक ने प्रदान किया तकनीकी सहयोग
  • डॉ. लाल पैथलैब्स की तरफ से की गयी रक्त की जांच

लखनऊ । बाबा भूतनाथ चैरिटेबल ट्रस्ट एवं खुशी फॉउण्डेशन के तत्वावधान में रविवार को इंदिरा नगर स्थित भूतनाथ मंदिर में स्वास्थ्य शिविर आयोजित किया गया। शिविर में सैकड़ों लोगों ने मुफ्त आँख व दांत की जांच करायी और अन्य चिकित्सीय परामर्श प्राप्त किया। शिविर में वाघा अस्पताल एवं डेंटोमैक्स क्लिनिक के विशेषज्ञ चिकित्सकों ने मरीजों का परीक्षण किया। शिविर का उद्घाटन बाबा भूतनाथ चैरिटेबल ट्रस्ट के बाबा रुद्रनाथ ने किया ।

शिविर में जांच के साथ ही मोतियाबिन्द तथा अन्य बीमारियों से पीड़ित मरीजों को आपरेशन के लिए चिन्हित किया गया। वाघा अस्पताल की डॉ. पल्लवी सिंह (आई सर्जन) ने कहा कि अच्छे स्वास्थ्य के लिए आंखों की देखभाल बहुत ही जरूरी है। आंखों की बीमारी से बचने के लिए विटामिन ए तथा सी से भरपूर भोजन लेना चाहिए। कंप्यूटर पर काम करने के दौरान निरंतरता से बचें। आंखों में कुछ पड़ जाने पर रगड़ें नहीं। पानी से आंख को अच्छी तरह धुल लें। दांतों की निःशुल्क जांच डेंटोमैक्स क्लिनिक के डॉ. इंद्रजीत सिंह द्वारा की गयी। उन्होंने कहा कि शिविर में दांतों में होने वाली बीमारियों, समय पर उनके इलाज और दांतों की सही सफाई के बारे में जानकारी दी गयी। दांत खराब होने से मुख की सुंदरता के साथ पाचन शक्ति पर भी असर पड़ता है। इसलिए दांतों की लंबी उम्र के लिए दांतों की सफाई और उचित समय पर दांतों की जांच जरूरी है।

 खुशी क्लिनिक एन्ड वेलनेस सेण्टर की होम्योपैथिक महिला रोग विशेषज्ञ डॉ. विनीता द्विवेदी ने भी निःशुल्क परामर्श दिया एवं होमियोपैथी द्वारा ह्रदय से सम्बंधित रोगों के उपचार के बारे में लोगों को जागरूक भी किया। इसके अलावा उन्होंने आजकल की भाग दौड़ वाली ज़िन्दगी में स्वस्थ रहने के नुस्खे बताये एवं महिलाओं को तनाव मुक्त रहने का मूल मंत्र भी दिया। खुशी फॉउण्डेशन की तरफ से ऋचा द्विवेदी ने आए हुए डॉक्टरों का आभार व्यक्त करते हुए कहा कि ऐसे शिविरों से समाज में जागरूकता आती है और लोगों में निस्वार्थ भावना उत्पन्न होती है।

इस मौके पर डॉक्टर यसनो (DOCTOR YESNO) की निदेशक ज्योति ने बताया कि खुशी फॉउण्डेशन के सहयोग से हर माह इस तरह के निःशुल्क शिविरों का आयोजन किया जाता है जिससे कि आमजन तक उत्कृष्ट स्वास्थ्य सेवाएं पहुंच सकें। वाघा अस्पताल  से रामानंद पाण्डेय ने बताया कि वाघा अस्पताल एवं खुशी फॉउण्डेशन द्वारा इस तरह के और भी शिविर आयोजित किये जाएंगे। डॉ. लाल पैथलैब्स की तरफ से उपस्थित गौरव शुक्ल एवं सुधा सिंह द्वारा मरीज़ों को रियायती दरों पर रक्त जांच की सुविधा उपलब्ध कराई गयी। शिविर में डॉ. राहुल जायसवाल एवं डॉ. संदीप मिश्रा द्वारा आयुर्वेदिक दवाओं द्वारा मरीजों को सही इलाज की जानकारी दी गयी।

शिविर के दौरान बाबा भूतनाथ चैरिटेबल ट्रस्ट एवं खुशी फॉउण्डेशन के मनोज तिवारी, प्रभात पांडेय, संजीव जैन, डॉ. अभिषेक अग्रवाल, डॉ.शिवकांत यादव के अलावा वाघा अस्पताल से डॉ पुनीत एवं राजकुमारी, अग्रणी होम्योपैथीक दवा कंपनियां - एलन से सुधाकर रेड्डी, रामगोपाल निगम भी उपस्थित रहे। इसके अलावा फार्मासिस्ट अभिजीत व लैब इंचार्ज विजय कुमार, दीपांशु द्विवेदी, डॉ एन पी द्विवेदी, एवं एमोहा हेल्थ केयर के कर्मचारियों ने भी कार्यक्रम को सफल बनाने में अपना योगदान दिया।