250 से अधिक कम्पनियां में 40 हजार से अधिक युवाओं को मिलेगा रोजगार के अवसर



  • गोरखपुर में वृहद् मण्डलस्तरीय रोजगार मेला का शुभारम्भ करेंगे मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ
  • हुनरमंद एवं कुशल युवाओं को वृहद रोजगार मेलों के माध्यम से रोजगार के अवसर प्रदान किये जा रहे है - मंत्री कपिल देव अग्रवाल

लखनऊ । प्रदेश के व्यावसायिक शिक्षा, कौशल विकास और उद्यमशीलता राज्यमंत्री (स्वतंत्र प्रभार) कपिल देव अग्रवाल ने बताया कि मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ के नेतृत्व में युवाओं को कौशलपरक प्रशिक्षण प्रदान कर हुनरमंद बनाया  जा रहा है। हुनरमंद युवाओं को वृहद रोजगार मेलों के माध्यम से रोजगार के अवसर प्रदान किये जा रहे हैं। उन्होंने बताया कि युवाओं को रोजगार देने की पहल और प्रतिबद्धता को बढ़ावा देने के लिए व्यावसायिक शिक्षा, कौशल विकास और उद्यमशीलता विभाग द्वारा उत्तर प्रदेश कौशल विकास मिशन, राजकीय आईटीआई तथा प्रशिक्षण एवं सेवायोजन निदेशालय के सहयोग से जनपद गोरखपुर में 04 फरवरी को मदन मोहन मालवीय प्रौद्योगिकी विश्वविद्यालय, गोरखपुर में वृहद् मण्डलस्तरीय रोजगार मेला का आयोजन किया जा रहा है।

कौशल विकास मंत्री ने बताया कि वृहद मण्डल स्तरीय रोजगार मेला का उद्घाटन मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ के द्वारा किया जायेगा। मुख्यमंत्री द्वारा रोजगार मेला में चयनित हुये कतिपय प्रतिभागियों को नियुक्ति पत्र वितरित किये जायेंगे। उन्होंने बताया कि रोजगार मेले में लगभग 250 से अधिक अन्तर्राष्ट्रीय व राष्ट्रीय स्तर की कम्पनियों एवं नियोक्ताओं जैसे आईबीएम-रीचा, एचसीएल, वेलस्पन, इत्यादि द्वारा अपनी रिक्तियों के साथ प्रतिभाग किया जा रहा है। इसके अतिरिक्त विभिन्न सेक्टर स्किल काउंसिलिंग द्वारा युवाओं को विभिन्न ट्रेड्स में प्रशिक्षण व उनके सर्टिफिकेशन किया जा रहा है, के द्वारा भी रोजगार मेला में प्रतिभाग किया जायेगा। रोजगार मेला में प्रतिभागी कम्पनियों द्वारा 40 हजार से अधिक रिक्तियों हेतु युवाओं का चयन किया जायेगा।

मिशन निदेशक, उत्तर प्रदेश कौशल विकास मिशन रमेश रंजन ने बताया कि रोजगार मेला में अधिकाधिक अभ्यर्थियों की प्रतिभागिता व मेला की सफलता के लिये गोरखपुर के मण्डलायुक्त व मण्डल के समस्त जनपदों के जिलधिकारियों के साथ समन्वय स्थापित कर लिया गया है।