भारत-नेपाल मैत्री महोत्सव-2024 के सफल आयोजन हेतु 159.96 लाख रूपये की धनराशि स्वीकृत



  • प्रदेश के तराई क्षेत्र के 08 जनपदों में भारत-नेपाल मैत्री महोत्सव-2024 को भव्य आयोजन किया जायेगा-जयवीर सिंह

लखनऊ। उत्तर प्रदेश के पर्यटन एवं संस्कृति मंत्री जयवीर सिंह ने कहा कि भारत-नेपाल के सीमावर्ती जनपदों में स्थानीय जिला प्रशासन के सहयोग से युवा पीढ़ी एवं विद्यार्थियों के बीच प्रदेश की समृद्ध सांस्कृतिक विरासत को संरक्षित करने एवं देश प्रेम की भावना को जागृत करने के उद्देश्य से भारत-नेपाल मैत्री महोत्सव-2024 का आयोजन आगामी 09 फरवरी, 2024 से 28-29 फरवरी, 2024 तक किया जायेगा। इस आयोजन के लिए 159.96 लाख रूपये की धनराशि संस्कृति विभाग को उपलब्ध कराई गयी है।

यह जानकारी आज यहां देते हुए पर्यटन मंत्री ने बताया कि भारत-नेपाल मैत्री महोत्सव-2024, 09 फरवरी से सिद्धार्थनगर से प्रारम्भ होकर महराजगंज, कुशीनगर, बलरामपुर, श्रावस्ती, लखीमपुर खीरी एवं पीलीभीत में 29 फरवरी, 2024 को समाप्त होगा। उन्होंने बताया कि यह महोत्सव तराई क्षेत्र के 08 जनपदों में आयोजित किया जायेगा। इन जनपदों के सभी जिलाधिकारियों को सभी कार्यक्रमों को सफलतापूर्वक आयोजित कराने के लिए आवश्यक दिशा-निर्देश प्रमुख सचिव पर्यटन एवं संस्कृति मुकेश मेश्राम की ओर से 05 फरवरी को जारी किया गया है। पर्यटन मंत्री ने बताया कि निर्धारित समय सारणी के अनुसार 09-11 फरवरी को सिद्धार्थ विश्वविद्यालय, सिद्धार्थनगर 13-14 फरवरी जवाहर लाल नेहरू पीजी कालेज, महराजगंज, 16 फरवरी को बुद्ध पीजी महाविद्यालय जनपद कुशीनगर तथा 18-19 फरवरी, 2024 को राजकीय संग्रहालय इमिलिया कोडर-राजकीय एमएलके महाविद्यालय बलरामपुर में आयोजित किया जायेगा।

इसी प्रकार 21 फरवरी को जिला मुख्यालय, भिनगाध्सत्यनारायण उच्च शिक्षण संस्थान तुलसीपुर जनपद श्रावस्ती, 23-24 फरवरी को लार्ड बुद्धा इण्टर कालेज, बहराइच, 26 फरवरी को राजकीय एकलव्य आश्रम पद्धति इण्टर कालेज, लखीमपुर खीरी तथा 28-29 फरवरी को एलबीएस महाविद्यालयध्गॉधी स्टेडियम प्रेक्षागृह पीलीभीत में आयोजित किया जायेगा। ंदक जयवीर सिंह ने बताया कि इस महोत्सव के सफल आयोजन हेतु जिलाधिकारीध्उपजिलाधिकारी स्तर के अधिकारी को नोडल अधिकारी नामित करने तथा आयोजन स्थल पर साज-सज्जा एवं स्थानीय व्यवस्थायें सुनिश्चित करने के निर्देश दिये गये हैं। कार्यक्रम स्थल हेतु प्रस्तावित मार्ग अतिक्रमण मुक्त हो तथा सड़कों की मरम्मत एवं साइनेज आदि की व्यवस्था करने के लिए कहा गया है। इसके अलावा सांस्कृतिक कार्यक्रमों के दौरान एम्बुलंेस की व्यवस्था भी कराई जायेगी।

श्री सिंह ने बताया कि सांस्कृतिक कार्यक्रमों का प्रचार प्रसार एवं मीडिया कवरेज सूचना एवं जनसम्पर्क विभाग तथा जनपद स्तर पर उपनिदेशक /जिला सूचना अधिकारी के माध्यम से कराने के लिए कहा गया है। सभी निर्देशों एवं व्यवस्था आदि के समन्वय हेतु संस्कृति निदेशालय के सहायक निदेशक स्तर के अधिकारी को नोडल अधिकारी नामित किया गया है। उन्होंने बताया कि भारत-नेपाल मैत्री महोत्सव-2024 के अंतर्गत सांस्कृतिक यात्रा सिद्धार्थनगर से प्रारम्भ होकर महराजगंज, कुशीनगर, बलरामपुर, श्रावस्ती, बहराइच, लखीमपुर खीरी होते हुए पीलीभीत में सम्पन्न होगी। जिलाधिकारियों से अपेक्षा की गयी है कि अपने-अपने जनपद में इस महोत्सव एवं यात्रा कार्यक्रम को सफल बनाने के लिए आवश्यक कदम उठाये जाएँ।