अब अगले तीन महीने नहीं होगा 'मन की बात' का प्रसारण, पीएम मोदी ने बताई वजह



नई दिल्ली । रविवार को प्रधानमंत्री मोदी के 'मन की बात' मासिक रेडियो कार्यक्रम का 110वां एपिसोड प्रसारित हुआ। इस मौके पर प्रधानमंत्री ने  कहा कि देशभर में आठ मार्च को महिला सम्मान दिवस मनाएगा। महिलाओं को जब समान अवसर मिलेगा तभी देश समृद्ध होगा। कुछ साल पहले तक किसने सोचा था कि हमारे देश में, गांव में रहने वाली महिलाएं भी ड्रोन उड़ाएंगी।

पीएम मोदी ने कहा कि आज देश का कोई ऐसा क्षेत्र नहीं है, जिसमें देश की नारी शक्ति पीछे रह गई हो। एक और क्षेत्र है जहां महिलाओं ने अपनी नेतृत्व क्षमता का बेहतरीन प्रदर्शन किया है, वो प्राकृतिक खेती, जल संरक्षण और स्वच्छता क्षेत्र है। उन्होंने कहा कि 3 मार्च को 'विश्व वन्य जीव दिवस' है। इस दिन को वन्य जीवों के संरक्षण के प्रति जागरूकता फैलाने के उद्देश्य से मनाया जाता है।

प्रधामंत्री मोदी ने कहा कि देश में लोकसभा चुनाव का माहौल है। संभावना है कि मार्च में आचार-संहिता भी लग जाएगी। ये 'मन की बात' की बहुत बड़ी सफलता है कि बीते 110 एपिसोड में हमने इसे सरकार की परछाई से भी दूर रखा है। राजनीतिक मर्यादा का पालन करते हुए लोकसभा चुनाव के इन दिनों में अब अगले तीन महीने 'मन की बात' का प्रसारण नहीं होगा। अब जब आपसे 'मन की बात' में संवाद होगा तो वो 'मन की बात' का 111वां एपिसोड होगा। अगली बार 'मन की बात' की शुरुआत 111 के शुभ अंक से हो तो इससे अच्छा क्या होगा।