पीएम मोदी ने तीन सेमीकंडक्टर परियोजनाओं का किया शिलान्यास किया



  • राष्ट्र को दिया 1.25 लाख करोड़ का तोहफा

नई दिल्ली। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने बुधवार को राष्ट्र को 1.25 लाख करोड़ रुपये की सेमीकंडक्टर परियोजनाओं की सौगात दी। इन परियोजनाओं के शिलान्यास के लिए पीएम मोदी गुजरात में आयोजित समारोह- इंडिया टेकएड में वर्चुअल तरीके से जुड़े। इस दौरान पीएम मोदी ने तीन सेमीकंडक्टर परियोजनाओं का शिलान्यास किया। इसके साथ ही उन्होंने उम्मीद जताई कि सेमीकंडक्टर के क्षेत्र में भारत पूरी दुनिया में सबसे बड़ी ताकत बनकर सामने आएगा। पीएम मोदी देश को 2047 तक विकसित राष्ट्र बनाने के लिए देशभर में इन दिनों तमाम विकास परियोजनाओं का उद्घाटन और शिलान्यास कर रहे हैं।

बता दें कि मोदी सरकार देश में देश में सेमीकंडक्टर उत्पादन के लिए इको-सिस्टम मजबूत बनाने की कोशिश कर रही है। इसके लिए पहले इकाइयां स्थापित करने का प्रयास हो रहा है। इसके लिए पीएम मोदी ने 13 मार्च को इंडियाज टेकेड में 1.25 लाख करोड़ रुपये की लागत वाली तीन परियोजनाओं का शिलान्यास किया। इन सेमीकंडक्टर उद्योग पर फोकस करने की नीति से देश के हजारों युवाओं के लिए रोजगार के अवसर पैदा होंगे। इसके साथ ही इलेक्ट्रॉनिक्स और दूरसंचार जैसे क्षेत्रों में भी रोजगार पैदा होंगे।

पीएम मोदी ने इस दौरान युवाओं को संबोधित किया. उन्होंने कहा कि आज का दिन ऐतिहासिक है, आज हम इतिहास भी रच रहे हैं और उज्जवल भविष्य की तरफ एक बहुत बड़ा मजबूत कदम भी उठा रहे हैं। आज सेमीकंडक्टर मैन्युफेक्चरिंग से जुड़े करीब सवा लाख करोड़ रुपये के तीन बड़े प्रोजेक्ट का शिलान्यास हुआ है। गुजरात के धौलेरा और सारण में सेमीकंडक्टर सुविधा हो, असम के मौरीगांव में सेमीकंडक्टर सुविधा हो। ये भारत को सेमीकंडक्टर मैन्युफेक्चरिंग का एक बड़ा ग्लोबल हब बनाने में मदद करेगी।

पीएम मोदी ने कहा कि आज का ये कार्यक्रम देश के नौजवानों के सपनों का कार्यक्रम है। आज के आयोजन भले ही सेमीकंडक्टर की शुरुआत का हो लेकिन भविष्य के भारत के असली स्टेकहोल्डर्स अगर कोई है तो ये मेरे सामने बैठे हुए मेरे युवा, मेरे नौजवान, मेरे स्टूडेंट्स, यही मेरे भारत की शक्ति हैं। पीएम मोदी ने कहा कि भारत किस तरह प्रगति के लिए, आत्मनिर्भरता के लिए ग्लोबल सप्लाई चैन में अपनी मजबूत उपस्थिति के लिए चौतरफा काम कर रहा है। अपनी इन प्रयासों से उनका भी आत्मविश्वास बढ़ेगा।