लखनऊ में इलेक्ट्रिक सिटी बसों की निगरानी के लिए बनेंगे कंट्रोल रूम



-जीपीएस से सिटी बसों के चालकों और यात्रियों की होगी निगरानी

लखनऊ -  नगरीय परिवहन निदेशालय राजधानी लखनऊ में चलने वाली इलेक्ट्रिक सिटी बसों की निगरानी के लिए दो कंट्रोल रूम बनाएगा। कंट्रोल रूम से सिटी बसों में लगे जीपीएस के जरिए इलेक्ट्रिक बसों के चालकों और यात्रियों की निगरानी हो सकेगी। इससे बसों के चालक सफर के दौरान रूट नहीं बदल सकेंगे।

नगरीय परिवहन निदेशालय के मुताबिक, लखनऊ सहित प्रदेश के कई शहरों में स्मार्ट सिटी के तहत कंट्रोल रूम बनाए जाएंगे। इनमें से 14 शहरों में चलने वाली नगर बसों पर नजर रखी जा सकेगी। लखनऊ में दो कंट्रोल रूम दुबग्गा और नगरीय परिवहन निदेशालय में बनाए जाएंगे। कंट्रोल रूम से सिटी बसों में लगे जीपीएस के जरिए चालकों और यात्रियों की निगरानी करना आसान होगा। इससे बस चालक सफर के दौरान रूट नहीं बदल सकेंगे।

नगरीय परिवहन के एक वरिष्ठ अधिकारी ने शनिवार को बताया कि कंट्रोल रूम से चालकों और यात्रियों पर नजर रखने से इलेक्ट्रिक बसों में महिला यात्रियों का सफर सुरक्षित और बेहतर हो सकेगा। इलेक्ट्रिक सिटी बसों में लगे व्हीकल ट्रैकिंग सिस्टम (वीटीएस) के जरिए बसों से होने वाली घटना की भी तत्काल जानकारी मिल जाएगी। इसके अलावा कंट्रोल रूम से इलेक्ट्रिक सिटी बसों के रूटों की जानकारी भी एक क्लिक पर मिल जाएगी।