ग्राम प्रधानों ने ठाना है-गाँव को टीबी मुक्त बनाना है



  • पंचायती राज ने ट्रेनिंग माड्यूल में टीबी के चैप्टर को किया शामिल
  • टीबी के लक्षण, बचाव, इलाज व सुविधाओं के बारे में मिला प्रशिक्षण

लखनऊ - समुदाय से सीधे तौर पर जुड़े ग्राम प्रधानों ने भी प्रदेश को जल्द से जल्द टीबी मुक्त बनाने का संकल्प ले लिया है। इसकी शुरुआत उन्होंने अपनी ग्राम सभा से की है और उनका पूरा प्रयास है कि उनके गाँव में कोई भी इस बीमारी से ग्रसित न हो । स्वास्थ्य विभाग ने इसके लिए ग्राम प्रधानों का टीबी के प्रति संवेदीकरण किया है और उनको टीबी के लक्षणों, बचाव, जांच व उपचार के बारे में पूरी जानकारी प्रदान की है । इसके बाद ग्राम प्रधानों ने भी अब ग्रामीणों में ध्यान देना शुरू कर दिया है कि यदि किसी में टीबी के लक्षण नजर आ रहे हैं तो तत्काल उनकी जांच कराई जाए और टीबी की पुष्टि हो तो इलाज मुहैया कराने में मदद कर बीमारी से छुटकारा दिलाया जाए।

पंचायती राज विभाग ने इसके लिए बाकायदा पंचायतों के ट्रेनिंग माड्यूल में टीबी के चैप्टर को शामिल किया है । प्रशिक्षण के दौरान बताया गया कि दो सप्ताह या अधिक समय से खांसी एवं बुखार आना, वजन में कमी होना, भूख कम लगना, बलगम से खून आना क्षय रोग के प्रमुख लक्षण हो सकते हैं । क्षय रोग का पूरी तरह से इलाज संभव है, जिसका पूरा कोर्स करने से रोगी पूरी तरह से स्वस्थ हो जाता है । क्षय रोग परीक्षण एवं उपचार की सेवाएं प्रदेश के सभी सरकारी अस्पतालों में नि:शुल्क उपलब्ध हैं ।

लखनऊ के मॉल ब्लाक के अटारी ग्राम पंचायत की प्रधान संयोगिता सिंह चौहान का कहना है - उनको ब्लाक स्तर पर आयोजित प्रशिक्षण कार्यशाला में क्षय रोग के बारे में स्वास्थ्य विभाग द्वारा विस्तार से बताया गया था । ट्रेनिंग के बाद उनका पूरा प्रयास रहता है कि यदि किसी को दो हफ्ते से अधिक समय से खांसी आ रही है, बलगम में खून आ रहा है या बुखार बना रहता है या वजन घट रहा है तो ऐसे लोगों को तत्काल टीबी की जांच कराने की सलाह देते हैं । इसके साथ ही बीड़ी-सिगरेट छोड़ने के लिए कहा जाता है । इसके अलावा पोषक खाद्य पदार्थों को भोजन में शामिल करने और स्वच्छ पेयजल के उपयोग के बारे में जागरूक किया जाता है । उनका पूरा प्रयास है कि उनके गाँव में टीबी से ग्रसित कोई व्यक्ति न हो । यह भूमिका सभी ग्राम प्रधान निभाएं तो निश्चित रूप से बहुत जल्द ही हमारा प्रदेश टीबी मुक्त प्रदेश आसानी से बन जायेगा ।