कोटक महिन्द्रा बैंक को बड़ा झटका, आरबीआई ने नए ग्राहक जोडऩे और नए क्रेडिट कार्ड जारी करने पर लगाया प्रतिबंध



मुंबई । भारतीय रिजर्व बैंक (आरबीआई) ने कोटक महिंद्रा बैंक लिमिटेड के अपने ऑनलाइन और मोबाइल बैंकिंग प्रणाली में नये ग्राहकों को जोड़ने पर तत्काल प्रभाव से प्रतिबंध लगा दिया। साथ ही उसने बैंक के नये क्रेडिट कार्ड जारी करने पर भी रोक लगा दी है। हालांकि, आरबीआई ने कहा कि बैंक अपने क्रेडिट कार्ड ग्राहकों सहित अपने मौजूदा ग्राहकों को सेवाएं प्रदान करना जारी रखेगा।

आरबीआई के आदेश में कहा गया है, एक मजबूत आईटी बुनियादी ढांचे और आईटी जोखिम प्रबंधन ढांचे के अभाव में, बैंक के कोर बैंकिंग सिस्टम (सीबीएस) और इसके ऑनलाइन तथा डिजिटल बैंकिंग चैनलों को पिछले दो साल में लगातार और महत्वपूर्ण रुकावटों का सामना करना पड़ा है। हाल ही में 15 अप्रैल 2024 को सेवा में व्यवधान हुआ है जिसके परिणामस्वरूप ग्राहकों को गंभीर असुविधाएं हुईं। आईटी सिस्टम बनाने और अपनी वृद्धि के अनुरूप नियंत्रण करने में विफलता के कारण बैंक को आवश्यक परिचालन सुदृढ़ता तैयार करने में कमी पाई गई है।

केंद्रीय बैंक ने कहा कि कोटक महिंद्रा बैंक पर व्यावसायिक प्रतिबंध ग्राहकों के हित में और किसी भी संभावित लंबे समय के आउटेज को रोकने के लिए लगाए गए हैं, जो न केवल बैंक की कुशल ग्राहक सेवा प्रदान करने की क्षमता बल्कि डिजिटल बैंकिंग और भुगतान प्रणालियों के वित्तीय पारिस्थितिकी तंत्र पर भी गंभीर प्रभाव डाल सकता है।

ये प्रतिबंध 2022 और 2023 में रिजर्व बैंक द्वारा बैंक की आईटी प्रणाली की समीक्षा के बाद लगाये गये हैं। बैंक उसके निर्देशों के अनुरूप आईटी प्रणाली को अपडेट करने में विफल रहा था। आरबीआई ने बताया कि आज लगाए गए प्रतिबंधों की समीक्षा केंद्रीय बैंक की पूर्व मंजूरी के साथ बैंक द्वारा शुरू किए जाने वाले एक व्यापक बाहरी ऑडिट के पूरा होने पर की जाएगी।

कोटक महिंद्रा बैंक के स्टॉक पर दिखा असर, 13 प्रतिशत तक लुढ़के शेयर : बाजार बंद होने के बाद भारतीय रिजर्व बैंक ने कोटक महिंद्रा बैंक के खिलाफ एक्शन लिया। आरबीआई ने आदेश दिया कि अब कोटक बैंक अपने साथ कोई नया कस्टमर नहीं जोड़ेगा और न ही कोई क्रेडिट कार्ड जारी करेगा। आरबीआई के इस कार्रवाई का सीधा असर कोटक महिंद्रा बैंक के शेयरों पर पड़ा। आज बैंक के शेयरों में भारी बिकवाली देखने को मिली है। जिसकी वजह से बैंक के स्टॉक 13 फीसदी से ज्यादा लुढ़क कर कारोबार कर रहे हैं। इतनी भारी गिरावट के बाद कंपनी का एम-कैप 37,721 करोड़ रुपये हो गया है।