हीट वेव से बचाव को बरतें सावधानी: स्वास्थ्य विशेषज्ञ



  • स्कूल जाने वाले बच्चें रखें पानी की बोतल, डीहाइड्रेशन होने से होगा बचाव

लखनऊ। गर्मी के बढते प्रभाव से आमजनमानस का जनजीवन अस्त व्यस्त हो गया है। साथ ही स्कूल जानें वाले बच्चों को गर्म हवाओं के थपेड़े झेलने पड़ रहे हैं। जिसके लिए बीते बुधवार को जिलाधिकारी सूयपाल गंगवार द्वारा स्कूलों की समय सीमा निर्धारित करते हुए सभी स्कूलों को दिशा निर्देश जारी कर दिये हैं। ऐसे में स्कूल जानें वाले बच्चों के साथ अभिभावकों को भी कड़ी धूप में बाहर निकलना मजबूरी बन गया है। जिससे कहीं न कहीं बच्चें और अभिभावक डिहाइड्रेशन के शिकार हो सकते हैं।

बलरामपुर अस्पताल मुख्य चिकित्सा अधीक्षक डॉ.एनबी सिंह ने बताया कि हीट वेव का प्रभाव चल रहा है इससे कोई घबराने की आवश्यकता नहीं है इसके लिए सावधानी बरतना ही बचाव है। उन्होंने कहा कि दिन के से करीब 12 बजे से तीन बजे तक धूप का अधिक प्रभाव रहता है। कोई जरूरी कार्य हो तभी बाहर निकले। डॉ.सिंह ने कहा कि स्कूली बच्चें स्कूल जा रहें हैं तो साथ पानी की बोतल जरूर लेकर निकले और पानी का सेवन करते रहें, जिससे बॉडी डीहाइड्रेशन होने से बचाव होगा। उन्होंने कहा कि मौसमी फलों का भरपूर सेवन करना चाहिए जैसे खीरा, ककड़ी,तरबूज खाने से शरीर में पानी की कमी दूर होगी। डॉ.एनबी सिंह का कहना है कि बाहर निकलना ज्यादा जरूरी हो तभी बाहर निकले और फिजूल में बाहर घूमने से बचें। साथ ही उन्होंने कहा कि अस्पतालों में हीट वेव का प्रभाव नहीं है।

इसी क्रम में अपर मुख्य चिकित्साधिकारी वेक्टर बॉर्न डिजीज डॉ.गोपीलाल ने बताया कि स्कूल जाने वाले बच्चे बाहर निकल रहें हैं तो छाता लेकर निकले जिससे कड़ी  धूप के प्रभाव से बचाव होगा।उन्होंने कहा कि सभी बच्चे अपने साथ पानी की बोतल लेकर ही निकले और प्यास लगने पर अपनी प्यास बुझाते रहे। एसीएमओ ने कहा कि कड़ी धूप में दुकानों से ठंडा पानी खरीदारी कर एकाएक सेवन करने बचना होगा और इसके बजाय नार्मल पानी का ही सेवन करें।