दिल्ली को मिलेगी और रफ्तार, अक्षरधाम बनेगा एनसीआर का सबसे बड़ा ट्रैफिक जंक्शन



नई दिल्ली  -  दिल्ली में अक्षरधाम से सराय काले खां और गोल चक्कर पार्क (डीएनडी) तक दिल्ली-एनसीआर का सबसे बड़ा ट्रैफिक जंक्शन बनने जा रहा है। दिल्ली-मेरठ एक्सप्रेसवे के बाद अब दो नए एक्सप्रेसवे भी जुडऩे जा रहे हैं। इनमें दिल्ली-मुंबई कनेक्टर और दिल्ली-देहरादून एक्सप्रेसवे शामिल हैं। इसके अतिरिक्त एक्सप्रेसवे पर चढऩे और उतरने के लिए डीएनडी, रिंग रोड, आश्रम रोड और चिल्ला बॉर्डर का ट्रैफिक भी इसी जंक्शन पर पहुंचेगा। इससे प्रति दिन इन जंक्शनों के बीच 10-15 लाख पैसेंजर पर कार यूनिट (पीसीयू) का दबाव होगा। इसके अतिरिक्त रैपिड ट्रेन का भी सराय काले खां में जंक्शन बन रहा है, जिससे दिल्ली-मेरठ, दिल्ली-सोनीपत और दिल्ली-अलवर कॉरिडोर को जोड़ा जाएगा।
एक्सप्रेसवे, नेशनल हाईवे, मेट्रो, रेल, बस अड्डा और रैपिड ट्रेन के जुडऩे पर पूरे जंक्शन में लोगों की सबसे ज्यादा आवाजाही होगी। इसी को ध्यान में रखकर सभी निर्माण एजेंसियां काम कर रही हैं। इसके लिए पूरी योजना बनाई गई है, जिससे व्यवस्थित तरीके से वाहनों की आवाजाही हो सके।

यह रोड तीनों एक्सप्रेसवे और दिल्ली-नोएडा के ट्रैफिक को परिवर्तित करने और वाहनों को सही रोड पर भेजने का काम करेगी। सराय काले खां से अक्षरधाम और डीएनडी रोड के बीच ट्रैफिक बढऩे की संभावना को देखते हुए अभी रोड का काम रोका गया है। उसके कुछ लूप में परिवर्तन किया जाएंगे, जिससे नोएडा-दिल्ली से आने वाला ट्रैफिक दिल्ली-मुंबईे, मेरठ और देहरादून एक्सप्रेसवे पर जा सके।

दिल्ली-मुंबई एक्सप्रेसवे को जोडऩे के लिए सोहना से सराय काले खां तक 60 किलोमीटर का कनेक्टर बनाया जा रहा है। कुल 90 कमी लंबे कनेक्टर को गोल चक्कर पार्क के निकट (डीएनडी) जोड़ा जाएगा। सोहना की ओर से आने वाले ट्रैफिक को गोल चक्कर से आश्रम की तरफ भेजा जाएगा, जहां से वाहन अंडरपास से यूटर्न लेकर सराय काले खां स्टेशन और नोएडा की तरफ से जा सकेंगे।

अक्षरधाम मेट्रो स्टेशन के सामने से बनाए जा रहे एक्सप्रेसवे के लिए सड़क का 10 लेन का चौड़ीकरण किया जाएगा। उसके बाद फ्लाईओवर शुरू होगा, जिससे चिल्ला बॉर्डर (नोएडा) की ओर का ट्रैफिक देहरादून एक्सप्रेसवे पर जा और आ सकेगा। वहीं, गाजियाबाद से आने वाला ट्रैफिक मेरठ एक्सप्रेसवे के अक्षरधाम अंडरपास के नीचे से यूटर्न लेकर एक्सप्रेसवे की ओर जा सकेगा।