भारत ने 7 विकेट से जीता कानपुर टेस्ट, घर पर जीती लगातार 18वीं सीरीज



  • बांग्लादेश का सूपड़ा किया साफ

कानपुर । टीम इंडिया ने कमाल का खेल दिखाते हुए कानपुर टेस्ट मैच को अपने नाम कर लिया है। बांग्लादेश ने भारत को जीतने के लिए 95 रनों का लक्ष्य दिया था, जिसे टीम इंडिया ने 18वें ओवर्स में ही बना लिया और 7 विकेट से मैच जीत लिया। इस मैच को जीतने के साथ ही टीम इंडिया ने 2 मैचों की सीरीज में बांग्लादेश को क्लीन स्वीप कर दिया है। घर पर भारत की यह लगातार 18वीं सीरीज जीत है।

कानपुर के ग्रीन पार्क स्टेडियम में खेले गए मैच में भारत ने शानदार जीत दर्ज की है। टीम इंडिया को चौथी पारी में 95 रनों का आसान लक्ष्य मिला था, जिसका क्रेडिट पूरी तरह से भारतीय गेंदबाजों को जाता है। अब इस लक्ष्य का पीछा करने उतरी भारतीय टीम ने 3 विकेट गंवाकर लक्ष्य को हासिल किया और 7 विकेट से जीत हासिल कर ली।

चेन्नई के चेपॉक स्टेडियम में भारत ने जीत हासिल कर सीरीज में 1-0 की बढ़त हासिल की थी। टीम इंडिया और बांग्लादेश की टीम जब कानपुर आई, तो मैच शुरू तो हुआ लेकिन खराब मौसम के चलते बीच में ही रुक गया। पहले दिन 35 ओवर खेलकर बांग्लादेश ने 107/3 का स्कोर बनाया था लेकिन फिर ढ़ाई दिन का खेल बारिश की भेंट चढ़ गया। तब ऐसा लगने लगा कि कानपुर टेस्ट ड्रॉ हो जाएगा, मगर ऐसा नहीं हुआ, क्योंकि भारतीय बल्लेबाजों ने टेस्ट में भी टी-20 वाला खेल दिखाया और अपनी पहली पारी में भारत ने शुरुआती 3 ओवर में 50 रन बनाकर ये मैसेज दे दिया था कि वह ड्रॉ के लिए नहीं रिजल्ट के लिए खेल रहे हैं। वहीं, आखिर में भारत ने 95 रन के लक्ष्य को हासिल कर जीत हासिल की।  इस तरह भारत ने 2-0 से बांग्लादेश को टेस्ट सीरीज में क्लीन स्वीप कर दिया है।

बांग्लादेश के साथ खेले गए कानपुर टेस्ट मैच में भारतीय गेंदबाजों ने कमाल का प्रदर्शन किया। टॉस हारकर बांग्लादेश क्रिकेट टीम ने पहले बल्लेबाजी की थी जिसमे मोमिनुल हक की शतकीय पारी की मदद से पहली पारी में बांग्लादेश की टीम 233 के स्कोर पर ऑलआउट हो गयी थी। वहीं, दूसरी पारी में बांग्लादेश 146 के स्कोर पर ही सिमट गई। नतीजन, भारत को 95 रनों का बेहद आसान लक्ष्य मिला।