भारत के समंदर में क्वाड देशों की नौसेना करेगी बड़ा युद्धाभ्यास, जंगी जहाज दिखाएंगे जलवा- चीन की बढ़ेंगी मुश्किलें



नई दिल्ली। चीन से सीमा पर तनाव के बीच एक बार फिर चीन की धड़कनें बढऩे जा रही हैं। भारत अपने समंदर में क्वाड देशों की नौसेना के साथ बड़ा जंगी अभ्यास करने जा रहा है। इसमें भारत की नौसेना के अलावा अमेरिका, जापान और ऑस्ट्रेलिया की नौसेना के जंगी जहाज भी भारत के समंदर में चीन की टेंशन को बढ़ाने वाले हैं। इस बड़े जंगी अभ्यास की मेजबानी भारत कर रहा है।

चीन से सीमा पर चल रही तनातनी के बीच भारत में चार देशों की नौसेनाओं का बड़ा जंगी अभ्यास शुरू होने जा रहा है। 8 अक्टूबर यानी मंगलवार से शुरू होने जा रहा यह मालाबार युद्धाभ्यास 18 अक्टूबर तक जारी रहेगा। भारतीय नौसेना के अनुसार जंगी अभ्यास का आगाज विशाखापत्तनम में बंदरगाह से होगा। इसके बाद समुद्री चरण होगा।

मालाबार अभ्यास 1992 में यानी करीब 32 साल पहले शुरू हुआ था। यह अब एक बहुपक्षीय कार्यक्रम के रूप में विकसित हो चुका है। मालाबार नौसैनिक अभ्यास का उद्देश्य इन देशों के बीच इंडो पैसेफिक रीजन में आपस में गहरा कॉर्डिनेशन, समुद्री चुनौतियों का मिलकर सामना करना है।

यह जंगी अभ्यास बेहद भीषण होने जा रहा है। इसमें विध्वंसक गाइडेड मिसाइल, खतरनाक जंगी जहाज, पनडुब्बियां, लड़ाकू विमान और हेलीकॉप्टर युद्ध क्षमता का कौशल दिखाएंगे। नौसेना ने कहा, 'इस अभ्यास में सहयोग और परिचालन क्षमताओं को बढ़ाने के लिए डिजाइन की गई गतिविधियों की विस्तृत श्रृंखला पर ध्यान केंद्रित किया जाएगा। समंदर के अंदर, जमीन और आकाश में युद्ध क्षमताओं पर फोकस करते हुए अभ्यास किया जाएगा।