आईटीआई में प्रशिक्षण प्राप्त कर रहे छात्रों को शत-प्रतिशत रोजगार से जोड़ जाए- कपिल देव अग्रवाल



लखनऊ -  प्रदेश के व्यावसायिक शिक्षा एवं कौशल विकास राज्यमंत्री कपिल देव अग्रवाल ने विभाग द्वारा आगामी 100 दिनों में किये जाने वाले कार्यों का प्रेजेटेशन अपने सरकारी आवास पर देखा। मंत्री ने कहा कि प्रदेश सरकार महिलाओं को कुशल बनाकर उन्हें रोजगार से जोड़ने का कार्य कर रही है। व्यावसायिक शिक्षा एवं कौशल विभाग इस कार्य में अपनी महत्वपूर्ण योगदान दे रहा है। इसे और बढ़ाते हुए महिलाओं से सम्बन्धित कोर्स का व्यापक प्रचार.प्रसार कर उन्हें आईटीआई से जोड़ा जाये। उन्होंने कहा कि आईटीआई में विभिन्न प्रकार की प्रतियोगितायें भी करायी जाये। जिससे आईटीआई में प्रशिक्षण प्राप्त कर रहे छात्रों को प्रशिक्षण के साथ.साथ सरकार द्वारा चलायी जा रही हैए योजनाओं तथा अन्य महत्वपूर्ण जानकारी मिल सके।

मंत्री ने कहा कि आईटीआई में प्रवेश से लेकर रिजल्ट तक की समयसारिणी तैयार की जाए एवं उसी के अन्तर्गत सभी कार्य किये जायेए जिससे आईटीआई में प्रवेश लेने वाले छात्रों को समय से प्रशिक्षण तथा उनको सर्टिफिकेट प्राप्त हो सके। उन्होंने कहा कि आईटीआई में प्रवेश लेने वाले छात्रों को शत.प्रतिशत रोजगार से जोड़ने के लिए विभिन्न कम्पनियों से सम्पर्क कर निरन्तर जिलास्तर में रोजगार मेंले आयोजित किये जाये।
प्रमुख सचिव व्यावसायिक शिक्षा एवं कौशल विकास अमृत अभिजात नेंबताया कि आगामी 100 दिनोंए 06 महीनों तथा 01 वर्ष की कार्ययोजना बनाकर कार्य किया जा रहा है। पिछले वर्ष प्रदेश सरकार की जनकल्याणकारी योजनाओं के कारण बड़ी संख्या में महिलाओं द्वारा आईटीआई में प्रशिक्षण प्राप्त किया गया है। इसी क्रम में महिलाओं के लिए महिला छात्रावास खोले जायेंगे। उन्होंने बताया कि यह महिला छात्रावास लखनऊ और वाराणसी में खोले जाने का प्रस्ताव रखा गया है। उन्होंने बताया कि आईटीआई में स्वच्छता का विशेष ध्यान दिया जायेगा। महिलाओं के लिए स्मार्ट शौचालयों की व्यवस्था की जायेगी।