घर-घर दस्तक का नतीजा - 1.75 लाख लोगों में दिखे लक्षण



•    सभी की होगी कोरोना जांच, 40 हजार लोगों का सेंपल लिया गया
•    स्वास्थ्य विभाग ने 5 से 15 जुलाई तक चलाया था सघन चिन्हिकरण अभियान
•    डेढ़ लाख से ज्यादा टीमों ने पूछा एक-एक घर का हाल

लखनऊ 17 जुलाई 2020 - कोरोना के मरीजों की खोज के लिए प्रदेश में 11 दिन तक चले प्रदेशव्यापी अभियान में पौने दो लाख लोग लक्षण वाले मिले हैं। स्वास्थ्य विभाग इन सभी का सेंपल लेकर जांच कराने जा रही है। अब तक 40 हजार लोगों का सेंपल लिया जा चुका है। एक-दो दिन में बाकी लोगों का भी ले लिया जाएगा।

अपर मुख्य सचिव-स्वास्थ्य अमित मोहन प्रसाद ने शुक्रवार को बताया कि मेरठ मंडल में 2 से 12 जुलाई और प्रदेश के बाकी मंडलों में 5 से 15 जुलाई तक सघन अभियान चलाया गया जिसमें डेढ़ लाख से ज्यादा टीमें लगाईं गईं। सभी टीमें एक-एक घर गईं। लोगों से उनके स्वास्थ्य के बारे में पूछा। घर के सदस्यों में पनप रही और बीमारियों के बारे में जानकारी ली। नतीजा यह हुआ कि पौन दो लाख लोग लक्षण वाले मिले हैं। उन्होंने बताया कि इन सभी लोगों की जांच कराई जाएगी ताकि पता चल सके कि इन लोगों को कोरोना तो नहीं है। 40 हजार लोगों का सेंपल लिया जा चुका है। बाकी लोगों का सेंपल एक-दो दिन में ले लिया जाएगा।

प्रतिदिन जांच का आंकड़ा पहली बार 54 हजार के पार : अमित मोहन ने बताया कि प्रदेश में प्रतिदिन की जाने वाली कोरोना जांच को लेकर लगातार नए बेंचमार्क स्थापित किए जा रहे हैं। इस कड़ी में यह आंकड़ा गुरुवार को पहली बार 54 हजार के पार पहुंच गया। बीते 24 घंटों में 54,207 नमूनों की जांच की गई। इनमें आरटीपीसीआर, एंटीजन टेस्ट और ट्रूनैट जांच शामिल हैं। प्रदेश में अब तक 13,79,534 नमूनों की जांच हो चुकी है।