डा. सूर्यकांत आईएमए जर्नल के राष्ट्रीय सलाहकार बोर्ड के सदस्य नामित



लखनऊ, 19 अगस्त - किंग जार्ज चिकित्सा विश्विद्यालय के रेस्परेटरी मेडिसिन विभाग के अध्यक्ष डा. सूर्यकांत को भारत के चिकित्सकों की प्रमुख एवं प्रतिष्ठित संस्था इन्डियन मेडिकल एसोसिएशन की जर्नल के राष्ट्रीय सलाहकार बोर्ड के सदस्य के रूप में नामित किया गया है । जर्नल ऑफ़ इन्डियन मेडिकल एसोसिएशन (जीमा) की शुरुआत भारत रत्न डा. बी.सी. राय द्वारा वर्ष 1930 में की गयी थी । आईएमए की यह जर्नल लगभग 3.5 लाख चिकित्सकों के पास जाती है । यह एक इंडेक्स तथा सर्वाधिक पढ़ी जाने वाली जर्नल है । डा. सूर्यकांत उत्तर प्रदेश के पहले ऐसे चिकित्सक हैं जिनको इस जर्नल के लिए राष्ट्रीय सलाहकार बोर्ड के सदस्य के रूप में नामित किया गया है । डा. सूर्यकांत का यह नामांकन आईएमए के राष्ट्रीय अध्यक्ष डा. राजन शर्मा द्वारा किया गया है ।

ज्ञात रहे कि डा. सूर्यकांत वर्ष 2018 में आईएमए, लखनऊ के अध्यक्ष रह चुके हैं एवं वर्तमान में आईएमए के मानद प्रोफ़ेसर भी हैं । डा. सूर्यकांत वर्ष 2019 में आईएमए अकादमी ऑफ़ मेडिकल स्पेशलटीज, उत्तर प्रदेश के चेयरमैन भी रह चुके हैं तथा वर्तमान में आईएमए की उत्तर प्रदेश एवं राष्ट्रीय कार्यकरिणी के सदस्य हैं । आईएमए जर्नल के एडिटर डा. ज्योतिर्मय पाल ने डा. सूर्यकांत को उनके इस नए दायित्व के लिए बधाई दी है एवं जर्नल के विकास के लिए बहुमूल्य सुझाव एवं सहयोग की अपेक्षा की है ।  

डा. सूर्यकांत लगभग एक दर्जन से अधिक अंतर्राष्ट्रीय एवं राष्ट्रीय जर्नल्स के सम्पादकीय एवं सलाहकार बोर्ड के पहले से ही सदस्य हैं । इसके साथ ही वह 16 पुस्तकों के लेखक हैं और   400 से अधिक शोधपत्रों को अंतर्राष्ट्रीय एवं राष्ट्रीय जर्नल्स में प्रकाशित कर चुके हैं तथा उनके नाम दो अमेरिकी पेटेंट्स भी हैं । डा. सूर्यकांत  जनसामान्य की चिकित्सीय जागरूकता सम्बन्धी 500 से अधिक लेख विभिन्न पत्र पत्रिकाओं में प्रकाशित कर चुके हैं ।  

डा. सूर्यकांत ने आईएमए के इस प्रतिष्ठित जर्नल के राष्ट्रीय सलाहकार बोर्ड के सदस्य के रूप में नामित करने पर आईएमए के राष्ट्रीय अध्यक्ष डा. राजन शर्मा का धन्यवाद ज्ञापित किया एवं जर्नल के सम्पादक डा. ज्योतिर्मय पाल को जर्नल के लिए पूर्ण रूप सहयोग एवं सलाह देने हेतु आश्वस्त किया है ।