10 टीबी मरीजों को लिया गोद



लखनऊ - क्षय रोगियों को बेहतर इलाज के साथ पोषणयुक्त आहार उपलब्ध कराने के लिए राज्यपाल ने गोद लेने की पहल की है | इसी क्रम में शनिवार को राष्ट्रीय क्षय  उन्मूलन कार्यक्रम के अंतर्गत श्री हरभज राम कृपादेवी धर्मार्थ अस्पताल   में संचालित माइक्रोस्कोपिक और डॉट सेंटर पर  उपचार ले रहे क्षय रोगियों के "गोद लिए जाने" का कार्यक्रम आयोजित किया गया | ट्रस्ट के चेयरमैन व पूर्व विधायक विद्यासागर गुप्ता ने   10  क्षय रोगियों को गोद लिया |

श्री गुप्ता  ने कहा –प्रधानमन्त्री ने वर्ष 2025 तक देश को टीबी मुक्त किये जाने का संकल्प लिया है, जिसके लिए युद्ध स्तर पर प्रयास की जरूरत है |  इसमें समस्त सरकारी, गैर सरकारी एवं स्वयंसेवी संस्थाओं को अपना योगदान देना होगा।

उन्होंने कहा कि क्षय रोगियों को दवा के साथ अच्छे खान पान व पोषण की जरूरत होती है । इसी को ध्यान में रखते हुए गोद लेने की यह पहल की जा रही है । सरकार द्वारा निक्षय पोषण योजना के तहत इलाज के दौरान क्षय रोगियों को पोषण हेतु  500 रुपए की धनराशि सीधे उनके खाते में भेजी जाती है ।

चेयरमैन ने 10 व्यक्तियों को पोषण किट वितरित की । कार्यक्रम में जिला क्षय रोग अधिकारी डॉ॰ कैलाश बाबू ने बताया - राष्ट्रीय क्षय उन्मूलन कार्यक्रम के तहत क्षय रोग का जांच एवं इलाज स्वास्थ्य केंद्रों पर निःशुल्क उपलब्ध है । लक्षण दिखने पर जांच कराएं ।

इस मौके पर धर्मार्थ अस्पताल के वाइस चेयरमैन रमेश अग्रवाल,वरिष्ठ उपचार पर्यवेक्षक राजीव कुमार, अभय चंद्र मित्रा, लोकेश कुमार वर्मा, पब्लिक प्राइवेट मिक्स समन्वयक रामजी वर्मा, सौमित्र मिश्रा और टीबीएचवी पवन कुमार उपस्थित रहे ।