ड्रोन से रखी जाए शरारती तत्वों पर नजर, त्योहार पर न हो कोई कोताही- डीएम



झांसी - ईद-उल फितर, अक्षय तृतीया और परशुराम जंयती सहित आने वाले अन्य पर्वो को देखते हुये जनपद में कानून एवं साम्प्रदायिक सौहार्द चुस्त दुरूस्त रखने के दृष्टिगत जिलाधिकारी रवीन्द्र कुमार ने जनपद में आवश्यक व्यवस्थायें सुनिश्चित करने हेतु ज़ूम मीटिंग के माध्यम से अधिकारियो को निर्देश दिए। 
 
जिलाधिकारी ने कहा कि जनपद में दण्ड प्रक्रिया संहिता की धारा-144 लागू है जिसका जनपद में कड़ाई से अनुपालन सुनिश्चित कराया जाये। इसके किसी भी अंश का उल्लघंन करने वालों के विरूद्ध कड़ी से कड़ी कार्यवाही की जायेगी। उन्होंने कहा कि रमजान माह में ईद-उल-फितर की नमाज के अवसर पर बिजली एवं जलापूर्ति बनाये रखा जाय। नमाज स्थलों, नमाजियों के आवागमन मार्ग पर सफाई आदि की व्यवस्था सुनिश्चित करा ली जाये।
 
जिलाधिकारी ने कहा कि गैर परम्परागत रूप से ध्वनि विस्तारक यंत्रों आदि का प्रयोग नियमानुसार ही सुनिश्चित कराया जाये। मस्जिदों व ईदगाह के आवागमन मार्गो एवं मिश्रित आबादी वाले क्षेत्रों में विशेष सर्तकता व पुलिस प्रबन्ध किया जाए। 
 
जिलाधिकारी ने समस्त अधिशाषी अधिकारी नगर पालिका को पेयजल, अधिशाषी अभियन्ता विद्युत वितरण प्रथम व द्वितीय को विद्युत आपूर्ति की निरंतरता, एवं अघोषित विद्युत कटौती पर विशेष ध्यान दिये जाने के निर्देश दिए।   
 
उन्होंने कहा कि किसी भी छोटी- बड़ी घटना के लिए पुलिस अधीक्षक, क्षेत्राधिकारी पुलिस, नगर मजिस्ट्रेट तथा तहसील स्तर पर पुलिस अधीक्षक ग्रामीण, क्षेत्राधिकारी पुलिस, उप जिलाधिकारी उत्तरदायी होंगे। शरारती, असामाजिक एवं साम्प्रदायिक तत्वों पर सर्तक दृष्टि रखी जाय तथा सवंदेनशील एवं मिश्रित आबादी वाले क्षेत्रों में विशेष चौकसी बरती जाए। आवश्यकता होने पर ड्रोन के माध्यम से भी शरारती तत्वों पर नजर रखी जाने के निर्देश दिए। कानून व्यवस्था की स्थिति को नियंत्रित करने हेतु क्षेत्र में पर्याप्त पुलिस बल की व्यवस्था सुनिश्चित करें। उन्होंने एसडीएम और क्षेत्राधिकारी पुलिस को संयुक्त रुप से क्षेत्र में भ्रमण करने के निर्देश दिए।     
 
जिलाधिकारी ने कहा कि अक्षय तृतीया एवं परशुराम जयंती भी 3 मई को पड़ रही हैं, जिसके दृष्टिगत कतिपय संगठनो के द्वारा शोभायात्रा एवं जुलूस का आयोजन किया जा सकता है इसके दृष्टिगत भी जनपद के सम्पूर्ण क्षेत्रों में विशेष सर्तकता आवश्यक हैं। उन्होंने कहा कि जन सामान्य की सुविधाओं एवं आवागमन के दृष्टिगत सुनिश्चित किया जाए कि सार्वजनिक स्थलों एवं सड़क पर नमाज अदा न हो इस सम्बन्ध में आवश्यक पुलिस कार्यवाही पुलिस अधीक्षक अपने स्तर से सुनिश्चित करेंगे। 
 
जूम मीटिंग के दौरान जनपद के पुलिस अधीक्षक, क्षेत्राधिकारी पुलिस, उप जिलाधिकारी, अधिशासी अधिकारी नगर पालिका, नगर पंचायत, अधिशासी अभियंता विद्युत, अधिशासी अभियंता जल निगम सहित अन्य अधिकारियों ने प्रतिभाग किया।