झकरकटी में भूमिगत मेट्रो निर्माण शुरू: मेट्रो एमडी ने किया शुभारंभ



कानपुर(डेस्क) - कानपुर सेंट्रल से ट्रांसपोर्ट नगर के बीच चिह्नित किए गए भूमिगत मेट्रो सेक्शन का शुक्रवार से निर्माण कार्य शुरू हो गया। यूपी मेट्रो के प्रबंध निदेशक कुमार केशव ने विधिवत पूजा अर्चना के बाद झकरकटी बस स्टेशन से मेट्रो स्टेशन के निर्माण के लिए सुरक्षा की 21 मीटर ऊंची दीवार (डी-वॉल) रखवाया।

कानपुर मेट्रो रेल परियोजना में कॉरिडोर नंबर 1 (आईआईटी से नौबस्ता) में कानपुर सेंट्रल और ट्रांसपोर्ट नगर के बीच लगभग 3 किलोमीटर लंबे भूमिगत ट्रैक का निर्माण होना है। इस कॉरिडोर में चुन्नीगंज से नयागंज के बीच 4 किलोमीटर लंबे सेक्शन का निर्माण पहले से ही जारी है। शुक्रवार को तीसरे पड़ाव की शुरुआत की गई। मेट्रो एमडी ने कहा कि 2 साल के अंदर आईआईटी से नौबस्ता तक पहला कॉरिडोर पूरा कर लिया जाएगा।

क्या है डी-वॉल : डी-वॉल को मेट्रो स्टेशन की सीमा वाली दीवार समझ सकते हैं। छोटे-छोटे आयताकार पैनल्स के साथ सुरक्षा के लिए दीवार बनाई जाती है। झकरकटी मेट्रो स्टेशन में डी-वॉल के एक पैनल की चौड़ाई लगभग 6 मीटर, गहराई 19 मीटर और मोटाई लगभग 1 मीटर की है। इसमें 66 पैनल्स लगाए गए हैं। मेट्रो के भूमिगत स्टेशन ‘टॉप-डाउन प्रणाली’ से तैयार होंगे यानी निर्माण कार्य ऊपर से नीचे की ओर होंगे।