कोरोना वैक्सीन की दूसरी डोज से छूटे लोगों को लगेंगे टीके



बाराबंकी - जनपद में कोविड वैक्सीन की दूसरी डोज के लिए अब स्वास्थ्य महकमा तेजी लाएगा। जिले में अभी भी 15 से 17 व 12 से 14 वर्ष आयु के मध्य करीब एक लाख 38 हजार लोगों ने वैक्सीन की दूसरी डोज नहीं लगवाई है। प्रचार के बाद भी लोग सेकेंड डोज लगवाने बूथ पर नहीं आ रहे हैं। अब छूटे हुए सेकेंड डोज के लोगों को काल सेंटर से स्वास्थ्य विभाग की ओर से फोन करवाया जाएगा। बूथ पर न आने पर उनके घर स्वास्थ्य विभाग की टीम पहुंचेगी और वैक्सीन की डोज लगाएगी।

जिला प्रतिरक्षण अधिकारी डा. राजीव सिंह का कहना है कि जिले के 15 ब्लाकों में वैक्सीन लगवाने का कार्य चल रहा है। जिला चिकित्सालय, जिला महिला चिकित्सालय के अतिरिक्त, बंकी,, बनीकोडर, दरियाबाद, देवा, फतेहपुर, हैदरगढ़, हरख, मसौली, निदूरा, पूरेडलई, रामनगर, सिद्धौर, सिरौलीगौसपुर, सूरतगंज, त्रिवेदीगंज में सीएचसी व पीएचसी पर वैकसीन लगाई जा रही है। बिना वैक्सीन लगवाए आ रहे लगने के मैसेज: कोविड की वैक्सीन लगवाए बिना ही लोगों के मोबाइल पर मैसेज वैक्सीन लग जाने के आ रहे है।

उन्होंने बताया कि जिले में अभी भी 15 वर्ष से 17 वर्ष आयु के मध्य करीब 45 हजार व 12 से 14 के मध्य आयु में करीब 93 हजार ने वैक्सीन की सेकेंड डोज नहीं लगवाई है। 15 से 17 वर्ष आयु में 237419 लोग प्रथम डोज वैक्सीन की लगवा चुके हैं। इसके अलावा 12 से 14 वर्ष आयु मे 132568 बच्चों को वैक्सीन की प्रथम डोज लगवाई जा चुकी है।

जिला प्रतिरक्षण अधिकारी  का कहना है कि कोविड की सेकेंड डोज जिनके नहीं लगी है वे चिकित्सालय पहुंचकर वैक्सीन की डोज तत्काल लगवाएं। सेकेंड डोज लगवाने के लिए लोगों के मोबाइल पर मैसेज जा रहा है। इसके अलावा अगर किसी के बिना डोज लगे ही लग जाने का मैसेज आ रहा है वह तकनीकी खामियों के कारण है। वे चिकित्सालय व अपने नजदीकी स्वास्थ्य केंद्र पर जाकर कोविड की सेकेंड डोज लगवा सकते हैं।