जब होगी सभी की भागीदारी, तब दूर होगी मलेरिया की बीमारी



  • मलेरिया की पहचान पर रोगी को पहुंचाएं अस्पताल
  • 30 जून तक मनाया जाएगा मलेरिया रोधी अभियान

बाराबंकी - मलेरिया रोधी माह को लेकर स्वास्थ्य विभाग एलर्ट है। जून महीना मलेरिया रोधी माह के रूप में मनाया जा रहा है। एक जून से चल रहा यह अभियान 30 जून तक चलेगा। इस दौरान मलेरिया प्रभावित इलाकों में लोगों को मलेरिया से बचाव के संबंध में “हर रविवार मच्छर पर वार” के नारे के साथ जागरूक किया जा रहा है। मुख्य चिकित्सा अधिकारी डॉ रामजी वर्मा ने बताया कि शासन के निर्देश के अनुसार सभी बुखार पीड़ित व्यक्तियों की आरडीटी किट से जांच की जा रही है। मलेरिया की पुष्टि होने पर तत्काल उनको इलाज के लिए अस्पताल पहुंचाया  जायेगा । साथ ही मलेरिया रोगी पहचान करने के लिए खून की जांच हेतु प्रचुर मात्र में जांच किट सभी सीएचसी को भेज दी गयी  है।

जिला मलेरिया अधिकारी अविनाश कुमार ने कहा जिले के सभी सीएचसी पर ओपीडी में आ रहे बुखार ग्रस्त लोगों की मलेरिया जांच का निर्देश दिया गया है। इस दौरान मलेरिया से बचाव एवं शीघ्र निदान व उपचार पर विशेष बल दिया जा रहा है। जिले में एक से 30 जून तक चलने वाले मलेरिया रोधी माह में जन समुदाय को मच्छर (वेक्टर) के प्रजनन स्थल जैसे - जल पात्रों को खाली कराने, कूलर के टैंक, पानी के टैंक, गमले, पशु पक्षियों के पीने के पात्र व प्रयोग में न आने वाली सामग्री नारियल के खोल, प्लास्टिक की खराब बाल्टी, बोतल व अन्य निष्प्रयोज्य सामग्री को समाप्त करने के संबंध में लोगों को अवगत कराया जा रहा है। साथ ही मलेरिया की रोकथाम एवं नियंत्रण के लिए आम जनता में जागरूकता लाने के लिए स्कूलों, कॉलेज, कार्यालयों, संस्थाओं व समुदाय स्तर पर शपथ दिलवाई जायेगी।

स्लोगन से लोगों को किया जा रहा जागरूक: मलेरिया रोधी माह के दौरान इस बार - हमने ठाना है, मलेरिया मिटाना है, दूर होगी मलेरिया की बीमारी, जब होगी सभी की भागीदारी। जन-जन का यही है नारा मलेरिया मुक्त हो गांव व जिला हमारा। पानी ठहरेगा जहां, मच्छर पनपेगा वहां। जच्चा बच्चा को मलेरिया से न होगी हानि, यदि गर्भवती महिला बरतेंगी सावधानी आदि स्लोगन से  लोगों को जागरूक किया जा रहा है।

मलेरिया के लक्षण व बचाव: जिला मलेरिया अधिकारी ने बताया कि तेज बुखार से ठंड लगना, उल्टी दस्त, तेज पसीना आना तथा शरीर का तापमान 100 डिग्री सेटीग्रेड से उपर बढ़ जाना, सिर दर्द, शरीर में जलन तथा बुखार आने पर शरीर में कमजोरी होना मलेरिया के लक्षण हैं। इससे बचाव के लिए घर के आसपास पानी एकत्र  न होने दे। सोते समय मच्छरदानी का प्रयोग करे। पूरी बांह के कपड़े पहने, मच्छर रोधी क्रीम लगाएं, घर एवं आसपास साफ सफाई रखें । बुखार होने पर तुरंत इसकी जांच कराएं, अगर जांच में मलेरिया पाया जाता है तो पूरे 14 दिन तक दवा जरूर खाएं ।