14 पीएचसी, 9 हेल्थ वेलनेस सेंटर को मिला कायाकल्प अवार्ड



  • हेल्थ एंड वेलनेस सेंटर पर लोगों को विभिन्न सुविधा

बाराबंकी  - हेल्थ एंड वेलनेस सेंटर (एचडब्ल्यूसी) के माध्यम से लोगों को घर के नजदीक ही स्वास्थ्य सेवाएं मिल रही है। जिले के 14 पीएचसी एवं 9 हेल्थ व वेलनेस सेंटर को इस बार कायाकल्प अवार्ड के लिए चुना गया है। देवा ब्लाक के पीएचसी मित्तई  जिले में पहला स्थान मिला है। उसे पुरस्कार स्वरुप 2 लाख रुपये मिलेंगे। वहीं मसौली ब्लॉक के प्यारेपुर हेल्थ वेलनस सेन्टर को प्रथम स्थान के रूप में एक लाख रूपया मिलेगा। पुरस्कार में मिली राशि का इस्तेमाल वहां स्वास्थ्य सेवाओं की बेहतरी के लिए किया जाएगा। जबकि इसी में पच्चीस फीसदी राशि स्टाफ को प्रोत्साहन स्वरूप दी जाएगी।

सीएमओ डा राम जी वर्मा ने बताया कि वर्तमान में जिले में 52 प्राथमिक स्वास्थ्य केन्द्र है। तो वहीं 277 हेल्थ एंड वेलनेस सेंटर संचालित हैं,जहां पर सीएचओ (कम्युनिटी हेल्थ ऑफिसर) की तैनाती की गई है। यह सीएचओ वहां आने वाले मरीजों का बीपी, शुगर आदि स्वास्थ्य संबंधित जांच के लिए पूरी तरह प्रशिक्षित हैं। चिकित्सक से ऑनलाइन परामर्श हासिल कर यह सीएचओ मरीज को वेलनेस सेंटर से ही दवा उपलब्ध कराती हैं। नॉन कम्युनिकेबल डिजीज के मामले में यह सीएचओ ग्रामीणों का हेल्थ कार्ड तैयार करती हैं। शुगर, बीपी, कैंसर के मरीज को चिन्ह्ति कर उनके इलाज का प्रबंध कराती हैं। मरीज को एक छत के नीचे आवश्यक सुविधाएं मुहैया कराई जा रही हैं।

जिला क्वालिटी एश्योरेंस कंसल्टेंट डॉ. विनय कुमार मौर्या ने बताया कि कायाकल्प अवार्ड के लिए चयनित वेलनेस सेंटर में बॉयोमेडिकल वेस्ट मैनेजमेंट, इंफेक्शन कंट्रोल, सपोर्ट र्सिवसेज, स्वच्छता आदि सहित कुल 120 बिंदुओं पर बाहर की टीम ने एसेस्मेंट किया था। उन्होंने बताया कि ब्लाक मसौली के प्यारेपुर सरैया हेल्थ वेलनेस सेंटर को प्रथम स्थान पर एक लाख रूपया मिलेगा । साथ ही मसौली के सुर्यापुर को दूसरे स्थान के रूप में 50 हजार, हैदरगढ के नयपुरा को तीसरे स्थान में 35 हजार तथा अन्य सभी को 25 हजार रुपए का इनाम मिलेगा।

यह पीएचसी हुई चयनित: मित्तई, कुर्सी, गाजीपुर, सैदनपुर, कोटवा सादक, दादरा, टीकारमन, टीडोला, टिडौंला, रेंदुवा पल्हरी, थलवरा, खेता सराय, सराय गोपी, उधौली सहित एक अर्बन की मालगोदम पीएचसी चयनित हुई हैं।                                      

यह हेल्थ वेलनेस सेंटर हुई चयनित: प्यारेपुर सरैया, सुर्यापुर, नयपुरा, मरौचा, सालेह नगर, शरीफाबाद, हरचांदपुर, ग्वारी, आलापुर चयनित हुई हैं।

कायाकल्प हेतु रंग लाई पीएचसी प्रभारी की मेहनत: ब्लाक देवा के मित्तई में संचालित प्राथमिक स्वास्थ्य केन्द्र को स्वास्थ्य विभाग में एक नजीर के तौर पर पेश किया जाता है। यहां पर पीएचसी प्रभारी के रूप में तैनात डा प्रमोद कुमार सिंह की मेहनत का परिणाम रहा कि इस केन्द्र को जिले में पहला स्थान मिला है। मित्तई आदर्श पीएचसी न होते हुए भी यह सम्पूर्ण पीएचसी के रूप में अपनी भूमिका का एहसास लोगों को सुविधा देकर करा रही है। पीएचसी पर कार्य दिवस में प्रतिदिन सुबह से शाम तक करीब 100 से ऊपर मरीज आते है। यहां 52 गांव के लोग इलाज के लिए आते है। यहां दिवालों पर विभिन्न योजनाओं का जानकारी एवं दवाएं सुव्यस्थित तरीके से रखी गई हैं। डाक्टर के प्रयास से यहां संस्थागत प्रसव भी सुचारू रूप से जारी है। यह केन्द्र को हर्बल गार्डन को रूप में विकसित है। यहां मरीजो की सुविधा के लिए एक एबूलेन्स भी अर्लट किया गया है। साथ ही परिवार नियोजन से संबंधित सामग्री भी उपलब्ध है। कचरे के निष्पादन के लिए अलग-अलग बाल्टियां रखी गई हैं। जांच के लिए एक अलग टेबल है। इन दिनों वहां पर हेल्थ स्क्रीनिंग कार्यक्रम चलाया जा रहा है। आशा कार्यकर्ता सीबैक फार्म भरकर लाती हैं। लोगों को बुलाकर उनका हेल्थ चार्ट तैयार किया जा रहा है।